बीजिंग: अमेरिका (US) द्वारा चीनी अधिकारियों (Chinese officials) की संपत्ति फ्रीज करने का बदला चीन ने 11 अमेरिकियों को प्रतिबंधित करके लिया है. सोमवार को चीन (China) ने यह कहकर अमेरिकी सीनेटर मार्को रुबियो और टेड क्रूज समेत अन्‍य अमेरिकियों (Americans) के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिया कि उन्‍होंने हांगकांग (Hong Kong) से संबंधित मुद्दे पर बुरा व्‍यवहार किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, 'चीन ने कुछ लोगों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, ये वो लोग हैं जिन्‍होंने हांगकांग से संबंधित मुद्दों पर गलत तरीके से व्यवहार किया.'


ये भी पढ़ें: बेहद घिनौना और बदबूदार होने के बावजूद इस देश के लोग रोज खाते हैं ये फूड, जानिए क्या है वजह


प्रतिबंध वाली इस सूची में ह्यूमन राइट्स वॉच के निदेशक केनेथ रोथ और नेशनल एंडोमेंट फॉर डेमोक्रेसी के प्रेसीडेंट कार्ल गेर्शमन भी शामिल हैं.


बता दें कि अमेरिका ने शुक्रवार को ही हांगकांग के मुख्य कार्यकारी कैरी लैम और 10 अन्य वरिष्ठ चीनी अधिकारियों की संपत्ति को फ्रीज कर दिया था.


अमेरिका ने लैम और अन्य अधिकारियों पर 'बीजिंग की स्वतंत्रता और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के दमन की नीतियों को लागू करने के लिए सीधे जिम्मेदार' होने का आरोप लगाया है. 


अमेरिका शुरू से ही हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की कड़ी आलोचना करता रहा है. चीनी अधिकारियों की संपत्ति फ्रीज करने के उसके कदम को चीन द्वारा हांगकांग में यह कानून लागू करने के खिलाफ अब तक की सबसे सख्त कार्रवाई माना जा रहा है. 


जाहिर है दोनों देशों के बीच हांगकांग के साथ व्यापार से लेकर चीन के कोविड ​​-19 को लेकर प्रतिक्रिया देने तक के मुद्दों पर रिश्ते खासे बिगड़ चुके हैं.


गौरतलब है कि इस कानून के विरोध में हांगकांग में पिछले साल जमकर हिंसक प्रदर्शन हुए थे.