बेहद घिनौना और बदबूदार होने के बावजूद इस देश के लोग रोज खाते हैं ये फूड, जानिए क्या है वजह
Advertisement
trendingNow1725986

बेहद घिनौना और बदबूदार होने के बावजूद इस देश के लोग रोज खाते हैं ये फूड, जानिए क्या है वजह

खाने का टेक्‍सचर और उसकी खूशबू ही उसे आकर्षक बनाती है लेकिन क्‍या आप सोच सकते हैं कि कोई व्‍यक्ति घिनौने दिखने वाले खाने को भी हर रोज खाएगा. जी हां, ऐसा कोई एक व्‍यक्ति नहीं बल्कि एक देश के लाखों नागरिक करते हैं.  बात हो रही है, जापान (Japan) की.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: खाने का टेक्‍सचर और उसकी खूशबू ही उसे आकर्षक बनाती है लेकिन क्‍या आप सोच सकते हैं कि कोई व्‍यक्ति घिनौने दिखने वाले खाने को भी हर रोज खाएगा. जी हां, ऐसा कोई एक व्‍यक्ति नहीं बल्कि एक देश के लाखों नागरिक करते हैं. 

  1. जापानी सुपरफूड नट्टो के हैं कई फायदे 
  2. एक न्‍यूज साइट का दावा, रोजाना खाने से मौत भी रहती है दूर 
  3. बेहद घिनौने और बदबूदार है ये है सुपरफूड 
  4.  

बात हो रही है, जापान (Japan) की. जहां एक ऐसा सुपरफूड (Superfood) तकरीबन हर घर में आपको आसानी से मिल जाएगा, जो कि दिखने में न केवल बेहद घिनौना है, बल्कि उसमें से अमोनिया जैसी बदबू भी आती है और यह बलगम की तरह चिपचिपा भी होता है. इस जापानी सुपरफूड का नाम 'नट्टो' (Natto) है. यह एक पारंपरिक जापानी फूड है. 

ये भी पढ़ें: TikTok खरीदने के लिए सामने आई एक और अमेरिकी कंपनी, जानिए क्या चल रही सुगबुगाहट

62 फीसदी लोग खाते हैं चाव से 
इस फूड को लेकर 2017 में एक जापानी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी निफ्टी ने सर्वे किया था. इसमें पता चला था कि इतने घिनौने फूड को भी 62 फीसदी लोग चाव से खाते हैं. हालांकि यह भी पता चला है कि इसे खाने के ढेरों फायदे के बाद भी 13 फीसदी लोग नट्टो को सख्‍त नापसंद करते हैं. 

लंदन में कुकिंग स्कूल चलाने वाली जापानी शेफ युकी गोमी कहती हैं, 'नट्टो में बहुत तेज बदबू होती है. फिर भी मैं इसे हमेशा हमेशा अपने फ्रिज में रखती हूं क्‍योंकि इसे खाने के कई फायदे हैं.' गोमी के घर में इसकी उपलब्‍धता वैसे ही है, जैसे पश्चिमी देशों में चीज और योगर्ट हर घर में मिलते हैं.

ये हैं इस सुपरफूड के फायदे 
इसे खाने से रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और हृदयाघात होने का जोखिम कम होता है. जापान में बुजुर्गों की आबादी सबसे ज्यादा है इसलिए यहां नट्टो की ये खूबियां बहुत मायने रखती हैं. जिसके चलते यहां ज्‍यादातर लोग इसे खाते हैं. 

जापानी न्यूज साइट सोरान्यूज 24 ने तो यहां तक दावा कर दिया है कि 'रोजाना नट्टो का एक पैक खाने से मौत भी दूर रहती है.' 

तोहोकु यूनिवर्सिटी के ग्रैजुएट स्कूल ऑफ एग्रीकल्चरल साइंस में पोषण और खाद्य विज्ञान के प्रोफेसर हितोशी शिराकावा के मुताबिक यह दावा सच भी हो सकता है. 

वहीं टोक्यो के नेशनल कैंसर सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया है कि पुरुष या स्त्री, जो भी नियमित रूप से नट्टो जैसा सोयाबीन से बना खाना खाते थे, उनके हृदय आघात या दिल का दौरा पड़ने से मरने का जोखिम 10 फीसदी कम हो गया. 

Trending news