चीनी अधिकारियों ने भविष्यवाणी की है कि उत्तरी और दक्षिणी चीन के कई हिस्सों को अगस्त में बाढ़ के उच्च खतरे का सामना करना पड़ेगा और पूरे देश में दो या तीन तूफान आने की आशंका है. चीने के अखबार ग्लोबल टाइम्स ने यह खबर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें चीन की राजधानी में पिछले कुछ दिनों में 140 वर्षों की सबसे भारी बारिश दर्ज की गई है. रिकॉर्ड बारिश के कारण बीजिंग और आसपास का हेबेई प्रांत भयंकर बाढ़ की चपेट में आ गया और पानी खतरनाक स्तर तक बढ़ गया. बुधवार को बीजिंग के आसपास मूसलाधार बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई.


बीजिंग में सड़कें नहरों में बदल गईं, जहां आपातकालीन कर्मचारियों ने फंसे हुए निवासियों को बचाने के लिए रबर की नावों का इस्तेमाल किया. बीजिंग मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बुधवार को कहा कि शहर में शनिवार और बुधवार सुबह के बीच 744.8 मिलीमीटर (29.3 इंच) बारिश दर्ज की गई.


कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं की आशंका
आपदा न्यूनीकरण के लिए राष्ट्रीय आयोग द्वारा जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि यांग्त्ज़ी नदी के उत्तरी हिस्से के समय-समय पर उच्च तापमान और सूखे से पीड़ित होने की संभावना है.


ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, फ़ुज़ियान, हुबेई, चोंगकिंग और सिचुआन प्रांतों को भूवैज्ञानिक आपदाओं का उच्च जोखिम का सामना करना पड़ेगा. देश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों के कुछ इलाकों और उत्तर-पश्चिमी चीन के झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में जंगल की आग लगने का उच्च जोखिम है.


देश के इन हिस्सों में आ सकती है बाढ़
उत्तरी चीन के पूर्वी हिस्से, पूर्वोत्तर चीन, दक्षिण चीन के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्से और चीन के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों के दक्षिणी हिस्से में औसत से अधिक बारिश, पहाड़ में बाढ़ आने, शहरी जलजमाव, खेत में जलजमाव जैसी प्राकृतिक आपदाओं का खतरा अधिक होने की संभावना है.


देश के कई हिस्सों में आ सकते हैं तूफान
इसके अलावा, यांग्त्ज़ी नदी की ऊपरी पहुंच, पोयांग झील, पीली नदी और सोंगहुआ नदी की ऊपरी पहुंच में निर्धारित चेतावनी स्तर से ऊपर बाढ़ आने की संभावना है. क्षेत्रीय तूफान और बाढ़ हुइहे, ताइहू झील, ज़ुजियांग नदी और हैनान द्वीप की नदियों के जलमार्गों को प्रभावित कर सकते हैं.


इसके अतिरिक्त, उत्तर पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण चीन सागर में चार से छह तूफान आने की आशंका है. ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि देश भर में दो से तीन तूफान आने या मौसम प्रणालियों को प्रभावित करने की संभावना है.


चीनी अधिकारियों ने लोगों को अगस्त में उत्तरी चीन, पूर्वोत्तर चीन, उत्तरपश्चिमी चीन के दक्षिणपूर्वी हिस्से और पूर्वी चीन में आंधी और तूफान के प्रभाव के कारण भूवैज्ञानिक आपदा जोखिमों के बारे में चेतावनी दी थी.


इसके अलावा, ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, उन्होंने सिचुआन, चोंगकिंग और झिंजियांग के कुछ हिस्सों में जंगल की आग की भी चेतावनी दी है.