Protest in Pakistan After Imran Khan Arrest: राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) के आदेश पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) को पाकिस्तान रेंजर्स ने मंगलवार दोपहर को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से गिरफ्तार कर लिया. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पीटीआई नेताओं ने कार्यकर्ताओं और समर्थकों से विरोध में सड़कों पर उतरने का आग्रह किया, जिसके बाद समर्थक सड़कों पर उतर गए और उग्र प्रदर्शन किया. पीटीआई समर्थकों ने जगह-जगह हंगामा, तोड़फोड़ और आगजनी की. प्रदर्शनकारी लाहौर में सेना के कमांडरों के घर और रावलपिंडी में सेना मुख्यालय के परिसर तक में घुस गए और तोड़फोड़ करने के साथ ही कॉर्प्स कमांडर के घर में आग लगा दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालात, 2 लोगों की हुई मौत


इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में गृह युद्ध जैसे हालात हो गए हैं और पीटीआई (PTI) ने पुलिस पर फायरिंग करने का आरोप लगाया है. पीटीआई ने दावा किया है कि पुलिस फायरिंग में एक बच्चे समेत 2 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि की लोग घायल हैं. हालात को काबू में करने के लिए राजधानी इस्लामाबाद समेत पूरे पाकिस्तान में धारा 144 लागू कर दी गई है. इसको लेकर पुलिस प्रमुख ने कहा है कि धारा 144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.


अशांति रोकने के लिए एक्शन में पाकिस्तान सरकार


इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में स्थिति तनावपूर्ण हो गई है. आने वाले दिनों में अराजकता और अशांति को बढ़ने से रोकने के लिए पाकिस्तान सरकार एक्शन में आ गई है और सरकारी इमारतों की सुरक्षा बढ़ा दी है. प्रधानमंत्री आवास, संसद, पुलिस मुख्यालय और मंत्रियों के घरों के आसपास भारी संख्या में पुलिसबलों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही सैन्य परिसरों के आसपास भी गश्त बढ़ा दी गई है और पुलिस थानों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है.


पाकिस्तान में यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर सस्पेंड


इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी के बाद अफवाहों पर रोक लगाने के लिए पाकिस्तान सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सस्पेंड कर दिया है. पाकिस्तानी मीडिया ने इस बात का दावा किया है कि सरकारी संस्थानों को यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल की अनुमति दी गई है.


मार्शल लॉ पर चर्चा के लिए सेना ने बुलाई बैठक!


इमरान खान (Imran Khan) के समर्थकों ने उनकी गिरफ्तारी के बाद देश के कई हिस्सों में सेना और उसके अधिकारियों को निशाना बनाया है. प्रदर्शनकारी मंगलवार शाम को लाहौर में सेना के कमांडरों के घर और रावलपिंडी में सेना मुख्यालय के परिसर तक में घुस गए. इसके साथ ही उन्होंने लाहौर में कॉर्प्स कमांडर के घर में तोड़फोड़ के साथ ही आग भी लगा दिया. इसके बाद पाकिस्तान सेना ने आपात बैठक बुलाई है और माना जा रहा है कि इस बैठक में पाकिस्तान में मार्शल लॉ लगाने पर फैसला किया जा सकता है.


इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट से बड़ा झटका


इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ले जाया गया, जहां उनका मेडिकल किया गया और 7 वरिष्ट डॉक्टरों की टीम ने उनकी जांच की. अब इमरान खान को बुधवार (10 मई) को कोर्ट में पेश किया जाएगा. वहीं, इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने संज्ञान लिया है और इस पर फैसला सुनाते हुए कहा इमरान की गिरफ्तारी को सही ठहराया है. इसके साथ ही पीटीआई के अन्य नेताओं की गिरफ्तारी पर रोक लगा दिया है. इस्लामाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस आमिर फारूक ने गृह सचिव और IG इस्लामाबाद को कोर्ट की अवमानना ​​का नोटिस जारी किया गया है. बता दें कि इमरान की गिरफ्तारी के बाद हाई कोर्ट ने आईजी को समन किया था और कोर्ट में पेश होने के आदेश दिया था.