Chinese rocket crash: चीन के रॉकेट का मलबा शनिवार की देर रात भारत के करीब हिन्द महासागर में जाकर गिरा था. इस घटना के बाद से चीन के स्पेस प्रोग्राम पर सवाल उठने लगे हैं क्योंकि अगर यह मलबा किसी आबादी वाले इलाके में गिरता तो भारी तबाही हो सकती थी. गनीमत रही कि चीनी 'लॉन्ग मार्च 5बी' रॉकेट का मलबा फिलीपींस के समंदर में जाकर गिरा था जिससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. अब इसे लेकर चीन ने भी बयान दिया है और रॉकेट का मलबा गिरने की बात सार्वजनिक की है. दूसरी तरफ फिलीपींस की ओर से भी नागरिकों को अलर्ट रहने की चेतावनी जा की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन छिपा रहा है जानकारी?


चीन की सरकार की ओर से बताया गया कि उसके लॉन्ग मार्च-5बी रॉकेट में देर रात पृथ्वी की ऑर्बिट में एंटर करने के बाद आग लग गई थी. हालांकि चीनी स्पेस एजेंसी ने पहले कहा कि बूस्टर रॉकेट का मलबा कहां गिरा है इसके बारे में जानकारी नहीं है. चीन की सरकार ने चालाकी दिखाते हुए यह नहीं बताया कि मलबा जमीन पर गिरा है या फिर समंदर में डूबा है. इसके बाद चीन ने कहा कि रॉकेट का मलबा पलावनी द्वीप पर फिलीपींस के शहर प्यूर्टो प्रिंसेसा में पानी में गिरा है.


चीनी रॉकेट का मलबा गिरने के बाद फिलीपींस ने सोमवार को कहा कि देश के पश्चिमी इलाके में जिस जगह मलबा गिरा है, वहां से नुकसान होने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. फिलीपींस की अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारी मार्क टेलेमपास ने कहा कि अधिकारियों को रॉकेट के मलबे का पता लगाने को कहा गया है. मलबे के पलावन प्रांत में समुद्र में गिरने की आशंका है. एजेंसी ने कहा कि बूस्टर रॉकेट का मलबा कहां गिरा है, इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है.



फिलीपींस में कितना नुकसान?


एसोसिएटेड प्रेस के हवाले से फिलीपींस ने बताया कि हम हालात पर नजर बनाए हुए हैं. साथ ही आम लोगों को भी सतर्क रहने, किसी भी तैरती हुई संदिग्ध वस्तु के संपर्क में आने से बचने और मलबा मिलने की स्थिति में तत्काल स्थानीय अधिकारियों को जानकारी देने की सलाह दी गई है. इससे पहले रविवार को चीन सरकार ने बताया था कि रॉकेट का मलबा फिलीपींस के समंदर में गिर गया है. चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया था कि लांग मार्च-5बी रॉकेट में रात 12 बजकर 55 मिनट पर पृथ्वी की ऑर्बिट में एंट्री करने के बाद अचानक से आग लग गई थी.


इससे पहले रॉकेट के मलबे के गिरने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था. इसमें मलबे को पृथ्वी की ओर आते देखा जा सकता है. कुछ यूजर्स पहले इसे उल्का पिंड मान रहे थे लेकिन बाद में इस राज से पर्दा उठ सका. उधर नासा की ओर से भी इस घटना में प्रतिक्रिया दी गई है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने कहा कि स्पेस से जुड़ी गतिविधियों के लिए हाई लेवल रेगुलेशन का पालन किया जाना चाहिए साथ ही ऐसी कोई भी घटना होने पर जल्द से जल्द जानकारी सार्वजनिक की जानी चाहिए थी. नासा की ओर से कहा गया कि स्पेस का इस्तेमाल जिम्मेदारी के साथ होना चाहिए जो कि धरती पर मौजूद प्राणियों की सुरक्षा के लिए अहम है. 


(एजेंसी के इनपुट के साथ)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर