Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में बढ़े हुए बिजली के बिलों ने जनता में भारी आक्रोश पैदा कर दिया है. लोगों की भारी नाराजगी को देखते हुए पाकिस्तान कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल-हक-काकड़ ने केन्या की अपनी आधिकारिक यात्रा रद्द कर दी है. जियो न्यूज ने शनिवार को ये जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जियो न्यूज ने पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के हवाले से बताया कि काकड़  4 से 6 सितंबर तक राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो के निमंत्रण पर अफ्रीका जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए केन्या के नैरोबी जाने वाले थे. हालांकि, उन्होंने देश में मौजूदा स्थिति का मूल्यांकन करने के बाद यात्रा रद्द कर दी, प्रकाशन में कहा गया है.


जियो न्यूज के अनुसार, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद यह काकड़ की पहली विदेश यात्रा होनी थी और उनके साथ अंतरिम विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी, कार्यवाहक कैबिनेट मंत्री, सलाहकार और विशेष सहायक भी इस यात्रा पर जाने वाले थे.


शनिवार को भी जारी रही हड़ताल
पाकिस्तान में शनिवार को भी बढ़े हुए बिजली बिल और महंगाई के खिलाफ हड़ताल जारी रही.


बिजली की अत्यधिक कीमतों के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन में हर दिन अधिक लोग शामिल हो रहे हैं. एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय लोग सड़कों पर उतर रहे हैं और विरोध स्वरूप करेंसी नोट भी जला रहे हैं.


देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शन
बिजली की अत्यधिक कीमतों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कराची से खैबर तक पूरे देश में फैल गए हैं है और कुछ विरोध अब हिंसक हो रहे हैं.


कराची में लोगों ने शहर के एकमात्र बिजली प्रदाता के-इलेक्ट्रिक द्वारा दिए गए अत्यधिक बिलों के खिलाफ प्रदर्शन किया. एआरवाई न्यूज के अनुसार, उन्होंने इस बात पर नाराजगी व्यक्त की कि उनके बिल उनके वेतन से अधिक हैं.


पेशावर में बड़ी संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया, स्थानीय लोगों ने घोषणा की कि वे इस "अन्याय" के सामने चुप नहीं रहेंगे. इसके अलावा, लाहौर स्क्वायर और गंज बाज़ार के व्यापारियों ने अपना रोष व्यक्त करने के लिए बिजली बिलों में आग लगा दी.


रावलपिंडी के कमेटी चौक पर प्रदर्शनकारी एकत्र हुए और सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए बिजली बिल जलाए. बढ़े हुए टैरिफ मुद्दे पर ध्यान आकर्षित करने के प्रयास में प्रदर्शनकारियों ने गुजरांवाला इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के कार्यालय को घेर लिया. अन्य शहरों जैसे नारोवाल, अटॉक, सरगोधा और हरिपुर में भी बिजली की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन हुए.


(इनपुट – न्यूज एजेंसी: ANI)