Pakistan News: बलूचिस्तान के चाघी में बुधवार (4 अक्टूबर) को कहा कि सड़क किनारे हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा बलों ने बताया कि यह विस्फोट दलबंदिन से 60 किलोमीटर की दूरी पर पाक-अफगानिस्तान सीमा के पास स्थित चाघी बाजार में हुआ, जब सुरक्षा बलों का एक वाहन वहां से गुजर रहा था. घटना के बाद अर्धसैनिक बलों ने इलाके को घेर लिया. वहीं घायलों को इलाज के लिए दलबंदिन अस्पताल में भर्ती कराया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले 29 सितंबर को बलूचिस्तान के मस्तुंग और खैबर पख्तूनख्वा के हंगू शहर में दो अलग-अलग आत्मघाती हमलों में 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.


इस बीच, पंजाब के मियांवाली जिले के कुंडल इलाके में एक गश्ती चौकी पर भी रविवार को 10 से 12 आतंकवादियों ने हमला कर दिया. सुरक्षा बलों ने हमले को सफलतापूर्वक विफल करते हुए दो आतंकवादियों को मार गिराया जबकि एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया. 


पाकिस्तान में बढ़े आतंकी हमले
रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में पिछले कुछ समय से आतंकवादी हमलों की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है.


स्वतंत्र थिंक टैंक पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज (PICSS) द्वारा जारी एक सांख्यिकीय रिपोर्ट के अनुसार, 2023 की पहली छमाही के दौरान कम से कम 271 आतंकवादी हमले हुए, जिसके परिणामस्वरूप 389 लोगों की जान चली गई और 656 व्यक्ति घायल हो गए. इस अवधि के दौरान देश में आतंकवादी गतिविधियाँ 79% बढ़ गईं.


पाकिस्तान सरकार का आरोप कई हमलों के पीछे अफगान नागरिक
रिपोर्ट के मुताबिक हमलों में वृद्धि के मद्देनजर, अंतरिम आंतरिक मंत्री सरफराज बुगती ने अफगान अवैध आप्रवासियों सहित अवैध 'एलियंस' के लिए स्वेच्छा से देश छोड़ने के लिए 1 नवंबर की समय सीमा की घोषणा की है. उन्होंने दावा किया कि इस साल देश में हुए 24 आत्मघाती बम विस्फोटों में से 14 के लिए अफगान नागरिक जिम्मेदार थे.


बुगती ने कहा कि पाकिस्तान में लगभग 1.73 मिलियन अफगानी नागरिकों के पास रहने के लिए कोई कानूनी दस्तावेज नहीं हैं, कुल मिलाकर 4.4 मिलियन अफगानी शरणार्थी पाकिस्तान में रह रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान के लोगों की सुरक्षा सरकार की प्रमुख जिम्मेदारी और सर्वोच्च प्राथमिकता है.’


द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को, सेना की मीडिया विंग - आईएसपीआर - ने कहा, 'अफगान सुरक्षा बलों ने चमन सीमा पार कर रहे पैदल यात्रियों पर 'अकारण और अंधाधुंध' गोलीबारी की और एक बच्चे सहित दो पाकिस्तानी नागरिकों को शहीद कर दिया.'