इस्लामाबाद: पाकिस्तान और चीन (Pakistan & China) की एक बड़ी प्लानिंग का खुलासा हुआ है. खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की वेस्टर्न और सदर्न कमांड में पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को तैनात किया गया है. बता दें कि वेस्टर्न कमांड लद्दाख और सदर्न कमांड तिब्बत के इलाकों में तैनात है. माना जा रहा है कि दोनों देशों ने किसी साजिश को अंजाम देने के लिए यह कदम उठाया है. 


Headquarters में हुई तैनाती


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘इंडिया डॉट कॉम’ में छपी खबर के अनुसार, पाकिस्तान (Pakistan) के सैन्य अफसरों को PLA की की वेस्टर्न और सदर्न कमांड के हेडक्वॉर्टर में पोस्टिंग दी गई है. चीन ने पिछले महीने ही जनरल वांग हेजियांग को वेस्टर्न थिएटर कमांड की जिम्मेदारी सौंपी है. वहीं, दोनों देशों के इस कदम पर भारत पैनी नजर बनाए हुए है.


ये भी पढ़ें -Modi सरकार के इस एक्शन से उड़ी Britain की नींद, कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट पर बदल गए सुर


Colonel-Rank के ऑफिसर्स को भेजा 


सदर्न थिएटर कमांड के पास तिब्बत के अलावा चीन के स्पेशल एडमिनिस्ट्रेटिव क्षेत्र जैसे हॉन्गकॉन्ग और मकाऊ की भी जिम्मेदारी है. सूत्र बताते हैं कि PLA की वेस्टर्न और सदर्न कमांड में पाकिस्तान के कुछ कर्नल रैंक के अफसरों को भेजा गया था. इन्हें कॉम्बेट प्लानिंग, ट्रेनिंग और स्ट्रैटेजी का जिम्मा सौंपा गया है. इसके अलावा, करीब 10 पाकिस्तानी सैन्य अफसरों को बीजिंग स्थित पाकिस्तानी दूतावास में भी तैनात किया गया है.


India चौकस, हर हरकत पर नजर


पाकिस्तान के अखबार ‘द डॉन’ की 2016 की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) की सुरक्षा के लिए कुल 15 हजार सैनिकों की अलग यूनिट तैयार की गई है. चीन और पाकिस्तान की इन हरकतों पर भारत का विदेश और रक्षा मंत्रालय करीब से नजर रखा हुआ है. एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी फौज CPEC और चीनी नागरिकों को लगातार सुरक्षा दे रही है. इससे दोनों देशों की फौज को काम करने में आसानी होती है. हम इस मामले पर नजर रखे हुए हैं.