Pakistan Russia Crude Oil Deal: कंगाल पाकिस्तान (Pakistan) के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है, जिससे उसे तेल संकट (Oil Crisis) से निपटने में थोड़ी राहत मिल सकती है. दरअसल पाकिस्तान ने रूस (Russia) के साथ ऐसी डील करने में कामयाबी हासिल कर ली है, जैसी रूस की भारत के साथ है. रूस, भारत को सस्ते दाम पर कच्चा तेल (Crude Oil) उपलब्ध कराता है. पाकिस्तान के पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने बताया है कि रूस उनके देश को भी सस्ते दाम पर कच्चा तेल देने के लिए राजी हो गया है. पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत पहले ही आसमान छू रही है. ऐसे में रूस से मिलने वाला सस्ता कच्चा तेल पाकिस्तान को बड़ी राहत दे सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान कब पहुंचेगा सस्ता क्रू़ड ऑयल?


बता दें कि कैश संकट से परेशान पाकिस्तान की रूस को क्रूड ऑयल का पहला ऑर्डर देने की योजना अगले महीने की है. पाकिस्तान के पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने कहा कि ऑर्डर के बाद कच्चे तेल को पाकिस्तान पहुंचने में करीब 4 हफ्ते का समय लग जाएगा.


कर्ज से जूझते पाकिस्तान को राहत


मुसादिक मलिक ने कहा कि वर्तमान में सबसे ज्यादा विदेशी कर्ज और कमजोर मुद्रा से परेशान पाकिस्तान, रूस से सस्ती कीमत पर क्रूड ऑयल खरीदने के लिए उत्साहित है. पाकिस्तानी न्यूज़ पेपर डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्री इश्हाक डार ने पिछले साल ही कहा था कि पाकिस्तान सरकार रूस से सस्ते दाम पर क्रूड ऑयल खरीदने पर विचार कर रही है.


भारत-रूस के बीच है ये डील


उन्होंने ये भी कहा था कि रूस से भारत भी कच्चा तेल खरीद रहा है. पाकिस्तान को भी अपने फैसले लेने का अधिकार है. इसके बाद, पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक तेल और गैस सहित अन्य मुद्दों पर बातचीत के लिए रूस के दौरे पर गए थे. फिर इसके बाद पाकिस्तान सरकार ने रूस से सस्ती कीमत पर क्रूड ऑयल खरीदने का ऐलान किया था.


(इनपुट- भाषा)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे