China’s Super Carrier: समुद्र में उतरा सुपरकैरियर फुजियान, जानें चीन के लिए क्यों खास है यह युद्धपोत?
Advertisement
trendingNow12228803

China’s Super Carrier: समुद्र में उतरा सुपरकैरियर फुजियान, जानें चीन के लिए क्यों खास है यह युद्धपोत?

Aircraft Carrier Fujian:   फुजियान चीन का तीसरा विमानवाहक युद्धपोत है. इसे पूरी तरह से चीन में बनाया गया है. यह चीन का अब तक सबसे बड़ा युद्धपोत है. 

China’s  Super Carrier: समुद्र में उतरा सुपरकैरियर फुजियान, जानें चीन के लिए क्यों खास है यह युद्धपोत?

Aircraft Carrier Fujian News:  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सोमवार को, ऐसी तस्वीरों की बाढ़ आ गई, जिनमें कथित तौर पर चीन के सुपरकैरियर फुजियान (Fujian) को अपने शुरुआती समुद्री ट्रायल के लिए रवाना होते हुए दिखाया गया था. इसने कथित तौर पर यांग्तजी नदी डेल्टा में चांगक्सिंग द्वीप पर जियांगनान में अपनी बर्थ से प्रस्थान किया.

चीन का तीसरा युद्धपोत
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फुजियान चीन का तीसरा विमानवाहक युद्धपोत है. इसे पूरी तरह से चीन में बनाया गया है. यह चीन का अब तक सबसे बड़ा युद्धपोत है. इसका वजन करीब 80 हजार टन बताया जा रहा है.

चीनी सशस्त्र बलों के लिए बड़ी छलांग
फुजियान अपने सशस्त्र बलों को मजबूत करने के चीन की कोशिशों में एक बड़ी छलांग का प्रतीक है। यह 21वीं सदी के मध्य तक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को 'विश्व स्तरीय सेना' में बदलने के राष्ट्रपति शी जिनपिंग नजरिए के मुताबिक है.

अमेरिका और चीन की सैन्य ताकत का अंतर होगा कम
एक्सपर्ट्स का तर्क है कि फुजियान की टेस्टिंग फिर सर्विस में एंट्री संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मिलिट्री अंतर को कम करने में चीन की मदद करेगी. विशेष रूप से ताइवान को लेकर बढ़ते तनाव के बीच. गौरतलब है कि अमेरिका एयरक्राफ्ट कैरियर के मामले में नंबर वन है.

 

क्या है फुजियान की खासियतें
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसका राडारा सिस्टम आयताकार है. इसकी मदद से यह लंबी दूरी से आने वाली मिसाइलों को फाइटर जेट्स का पता लगा सकता है.

इस पर सेल्फ डिफेंस हथियारों के लिए HQ-10 छोटी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम के लिए कई लांचर लगे होंगे. कई H/PJ-11 30 मिमी ऑटोकैनन शामिल हैं।

फुजियान पर कौन विमान तैनात होंगे इसे लेकर अभी स्पष्टता नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि J-15B फाइटर जेट तैनात होंगे.

इसके अलावा अगली पीढ़ी के लड़ाकू विमान जे-35 भी इस पर तैनात हो सकते हैं.  J-15D इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर फाइटर जेट भी इस पर तैनात हो सकता है. इसके अलावा नेक्स्ट जेनरेशन फाइटर J-35 भी तैनात किया जा सकता है.

कब तक चीनी नौसेना में शामिल हो सकता है फुजियान
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फुजियान को टेस्टिंग की लंबी अवधि से गुजरना होगा. इससे पहले के कैरियर शेडोंग को मई 2018 में अपने पहले समुद्री ट्रायल के बाद दिसंबर 2019 में चालू किया गया था. अधिक जटिल आवश्यकताओं के कारण, फुजियान के लिए यह अवधि लंबी होने की संभावना है.

TAGS

Trending news