Boron Supersonic Weapon: इस मिसाइल के आगे बेदम होगा अमेरिका! उड़ते-उड़ते बन जाएगी तारपीडो, किसके पास है इसे रोकने का दम

China`s Boron Powered Supersonic Missile: चीन (China) के वैज्ञानिक पूरी दुनिया को हैरान करते हुए एक से एक नायाब खोज कर रहे हैं. कभी कृतिम सूरज का निर्माण कर चुका चीन, चांद की उस सतह पर पहुंचने का काम कर रहा है जहां आज तक कोई भी नहीं पहुंचा. अब इसी सिलसिले में आगे कहा जा रहा है कि चीन अब एक ऐसी मिसाइल पर काम कर रहा है जिसकी काट अमेरिका (US) तो क्या दुनिया के किसी भी देश के पास नहीं है. क्योंकि इस पर काबू पाने का डिफेंस सिस्टम किसी के पास नहीं है और ये मिनटों में आसमान से उड़ते हुए समुद्र के भीतर छिपे दुश्मन को पल भर में ठिकाने लगा देगी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 15 Sep 2022-12:01 pm,
1/5

यूरेशियन टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक चीन उस एडवांस मिसाइल सिस्टम पर काम कर रहा है, जो आसमान में किसी भी ऊंचाई पर मौजूद टारगेट को भेद सकता है. इसके साथ यही हथियार समंदर के भीतर छिपे दुश्मन को भी मिनटों में ध्वस्त कर सकता है.

2/5

इसके बारे में कहा जा रहा है कि ये हथियार मिसाइल और तारपीडो दोनों तरह का काम करेगा.

3/5

चीन के चांगसा प्रोविंस की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी के एयरोस्पेस साइंस कॉलेज के सांइटिस्ट ने बोरॉन आधारित मिसाइल प्रोप्लशन सिस्टम के बारे में जानकारी साझा की है.

4/5

इस हथियार को Boron Supersonic Weapon नाम दिया गया है. इस घातक हथियार के ब्लू प्रिंट का खुलासा चाइनीज सोसायटी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स की ओर से प्रकाशित जर्नल ऑफ सॉलिड रॉकेट टेक्नोलॉजी के हालिया एडिशन में भी हुआ है. कहा जा रहा है कि चीन ने खुद इस खबर को लीक कराया है.

5/5

Boron Supersonic weapon को मिसाइल (Missile) और तारपीडो (Torpedo) दोनों माना जा सकता है. बोरॉन एक मेटलॉयड है, जिसकी गिनती मेटल और नॉन मेटल दोनों कैटिगिरी में होती है. यूरेशियन टाइम्स की खबर के मुताबिक ये एंटी-शिप मिसाइल पहले हवा में उड़ान भरेगी और फिर नीचे आते हुए समंदर में छिपे टारगेट को पलक झपकते खत्म कर देगी. वैज्ञानिकों के दावे के मुताबिक इसमें मौजूद बोरॉन बेस्ड प्रोप्लशन सिस्टम 5 मीटर लंबी मिसाइल को 10 हजार मीटर की ऊंचाई पर ध्वनि की रफ्तार के मुकाबले 2.5 गुना ज्यादा रफ्तार देगा. इस बीच मिसाइल 200 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी और फिर गोता लगाते हुए पानी में 20 किलोमीटर की गहराई पर मौजूद टारगेट को उड़ा देगी.

(Photos: Social Media)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link