Qin Gang Missing: किन गैंग चीन के विदेश मंत्री हुआ करते थे लेकिन अब उनके नाम में पूर्व शब्द जुड़ गया है यानी अब वो पूर्व विदेश मंत्री हैं. किन गैंग की जगह अब कमान वांग यी के हाथ में है. सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जिसके बाद उनकी कुर्सी चली गई. इस बात को समझने से पहले यह जानना जरूरी है कि किन गैंग आखिर कहां हैं. 25 जून से वो लापता हैं. किन गैंग सीपीसी के एक अहम सदस्य होने के साथ ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खास भी थे. अब बात करते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि किन अब जिनपिंग सरकार के हिस्सा नहीं हैं. दरअसल इस संबंध में कई तरह की थ्योरी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि किन गैंग के रिश्ते एक टीवी प्रजेंटर से है..उसके साथ नजदीकी संबंध उनकी रुखसती की वजह बनी. चीन में वैसे किसी पुरुष का किसी महिला का संबंध होना कानून के हिसाब से अपराध नहीं है लेकिन पार्टी के अनुशासन के लिहाज से नैतिक रूप से गलत माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खराब स्वास्थ्य या अफेयर की चर्चा


इस तरह की थ्योरी के बाद दूसरी संभावना उनके स्वास्थ्य को लेकर बताई गई है. अब इन दोनों थ्योरी को ना तो पुष्ट और ना ही खारिज किया जा सकता है क्योंकि सीपीसी के बारे में हम उतना ही समझ पाते हैं जितना बयान जारी किया जाता है. सीपीसी और चीनी सरकार शीर्ष स्तर पर किसी बदलाव की वजह के बारे में बताने से बचती है. किन गैंग की कुर्सी जाने का सबसे आश्चर्यजनक पहलू यह है कि उन्हें देश के सर्वशक्तिमान नेता का स्पष्ट समर्थन प्राप्त होने के रूप में देखा गया था.शी जिनपिंग उन्हें वाशिंगटन से वापस ले आए, जहां वह अमेरिका में राजदूत के रूप में कार्यरत थे.तुरंत, विश्लेषक यह देखने के लिए उसके व्यवहार पर नज़र रख रहे थे कि इस नई भूमिका में वह कितना भेड़िया योद्धा हो सकता है. वुल्फ वॉरियर्स चीनी राजनयिकों का एक समूह था, जो सोशल मीडिया पर चीन का जोरदार समर्थन करते थे, भले ही इसका मतलब देश की समस्याओं से ध्यान हटाने के साधन के रूप में दूसरों को गाली देना हो.


वुल्फ वार डिप्लोमेसी के जनक


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में अपने समय की बात करें तो, किन गैंग को चीन की रक्षा में सख्त रुख अपनाने की क्षमता के साथ-साथ ऐसे व्यक्ति के रूप में भी जाना जाता था जो आकर्षण पैदा कर सकता था.धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने वाले और शौकीन खेल प्रशंसक को अमेरिका में एनबीए खेलों में फ्री थ्रो लाइन से शॉट लेते हुए या यूके में एक पूर्व पोस्टिंग के दौरान अपने प्रिय आर्सेनल की जय-जयकार करते हुए देखा गया था.पार्टी में कुछ लोगों के लिए, शायद इस प्रकार का व्यक्ति पर्याप्त "भेड़िया योद्धा" नहीं था.कई अवसरों पर जब मैं उनसे मिला, उन्होंने उत्साहपूर्वक अपने देश की रक्षा की और इसे दूसरों के सामने सर्वोत्तम तरीके से प्रस्तुत किया.