Moon can be China's Territory: क्या किसी देश के लिए चंद्रमा पर अधिकार करना संभव है? या चंद्रमा को अपना क्षेत्र घोषित करें? दरअसल यह सवाल उठ रहे हैं नासा के चीन पर लगाए गए आरोपों के बाद. शनिवार को नासा के प्रमुख बिल नेल्सन (Bill Nelson) ने एक इंटरव्यू में कहा कि चीन किसी दिन चांद पर उतर सकता है. उन्होंने यह भी दावा किया कि बीजिंग चंद्रमा को अपना क्षेत्र घोषित कर सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिका को है इस बात की चिंता


नेल्सन के अनुसार, चीन 2035 तक अपने स्वयं के मून स्टेशन का निर्माण पूरा कर लेगा. तब देश कई चंद्र मिशन शुरू करने में सक्षम होगा. चीन चंद्रमा पर उतरने की योजना बना रहा है और नासा प्रमुख ने स्वीकार किया कि अमेरिकी अंतरिक्ष प्रशासन (US Space Administration) प्राकृतिक उपग्रह (Natural Satellite) को अपने कब्जे में लेने के चीनी एजेंडे के बारे में बहुत चिंतित है.


चीन ने चुराई दूसरे देशों की टेक्नोलोजी


बिल ने कहा, 'हमें बहुत चिंतित होना चाहिए कि चीन चंद्रमा पर उतर रहा है और कह रहा है: यह अब हमारा है और आप बाहर रहें.' नेल्सन ने यह भी कहा कि चीन का अंतरिक्ष कार्यक्रम सैन्य था. उन्होंने आगे सुझाव दिया कि चीन ने दूसरों से विचारों और प्रौद्योगिकी (Technology) की चोरी की है.


चीन ने आरोपों को किया खारिज


NASA के आरोपों के जवाब में, चीन का कहना है कि उसने हमेशा बाहरी अंतरिक्ष में राष्ट्रों के एक समुदाय के निर्माण का आह्वान किया है और आरोपों को खारिज कर दिया और नासा के प्रमुख के दावों को गैर-जिम्मेदाराना धब्बा बताया.


NASA के बयान से चीन को लगी मिर्ची


बता दें कि हाल के वर्षों में, चीन ने चंद्रमा की खोज पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम की स्पीड तेज कर दी है. चीन ने 2013 में अपनी पहली चंद्र रहित लैंडिंग की और इस दशक के अंत में अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च करने की उम्मीद करता है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा, 'यह पहली बार नहीं है जब यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख ने तथ्यों की अनदेखी की है और चीन के बारे में गैर-जिम्मेदाराना बात की है.'


खुद पर लगे आरोपों को बताया गैर-जिम्मेदाराना धब्बा


उन्होंने कहा, 'अमेरिकी पक्ष ने लगातार चीन के सामान्य और उचित बाहरी अंतरिक्ष प्रयासों के खिलाफ एक धब्बा अभियान का निर्माण किया है, और चीन इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियों का कड़ा विरोध करता है.' साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि चीन ने हमेशा बाहरी अंतरिक्ष में मानवता के लिए साझा भविष्य के निर्माण को बढ़ावा दिया है और इसके हथियारकरण और अंतरिक्ष में किसी भी हथियार की दौड़ का विरोध किया है. जहां तक ​​​​नासा का संबंध है, इसके आर्टेमिस कार्यक्रम की योजना 2024 में चंद्रमा की कक्षा में एक क्रू मिशन भेजने की है. साथ ही 2025 तक चंद्र दक्षिणी ध्रुव के पास एक क्रू लैंडिंग करने की योजना है. दूसरी ओर, चीन इस दशक के अंत में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मानव रहित मिशन की योजना बना रहा है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर