Joe Biden calls Xi Jinping a dictator: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को तानाशाह बताया है और कहा है कि हाल ही में एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारा (Chinese Spy Balloon) जो अमेरिका में घुस गया था और अमेरिकी लड़ाकू जेट ने उसे मार गिराया था, उसे लेकर बने तनाव से शी जिनपिंग शर्मिदा हैं. जो बाइडेन का यह बयान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा (PM Modi US Visit) के बीच आया है.  बाइडेन की टिप्पणी पर चीन की प्रतिक्रिया सामना आई है और उसने इसे गैरजिम्मेदाराना और हास्यास्पद बताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तानाशाहों के लिए बहुत शर्मिंदगी की बात: जो बाइडेन


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार की रात कैलिफोर्निया में एक शिलान्यास समारोह में जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा कि हाल ही में एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारा जो अमेरिका में घुस गया था और अमेरिकी लड़ाकू जेट ने उसे मार गिराया था, उसे लेकर बने तनाव से शी जिनपिंग (Xi Jinping) शर्मिदा हैं. राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, 'जिस वजह से शी जिनपिंग बहुत परेशान हो गए, जब मैंने जासूसी उपकरणों से भरे दो बॉक्सों वाले उस गुब्बारे को नीचे गिराया, तो क्या उन्हें नहीं पता था कि यह वहां था. यह तानाशाहों के लिए बहुत शर्मिंदगी की बात है. जब उन्हें पता नहीं होता कि क्या हुआ.'


बाइडेन के बयान पर चीन का पलटवार


जो बाइडेन (Joe Biden) के बयान पर चीन ने पलवार किया है और कहा है कि अमेरिका का बयान गैरजिम्मेदाराना व हास्यास्पद है. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने जो बाइडेन द्वारा शी जिनपिंग (Xin Jinping) की तुलना तानाशाह से किए जाने को हास्यास्पद बताया है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी पक्ष की प्रासंगिक टिप्पणी बेहद हास्यास्पद और गैर जिम्मेदाराना है, वे गंभीर रूप से बुनियादी तथ्यों, राजनयिक प्रोटोकॉल और चीन की राजनीतिक गरिमा का उल्लंघन करते हैं.


एक दिन पहले ही अमेरिकी विदेश मंत्री ने की थी जिनपिंग से मुलाकात


जो बाइडेन (Joe Biden) का यह बयान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से मुलाकात के ठीक एक दिन बाद आया है. बीजिंग में शी जिनपिंग के साथ सोमवार को हुई एंटनी ब्लिंकन की बैठक दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के प्रयासों का हिस्सा थी. वह शी जिनपिंग के साथ मुलाकात करने वाले सबसे उच्च स्तर के अमेरिकी राजनयिक हैं.


जासूसी गुब्बारे की वजह से टल गई थी ब्लिंकन की यात्रा


जो बाइडेन (Joe Biden) और शी जिनपिंग (Xi Jinping) पिछले नवंबर में इंडोनेशिया में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति के रूप में पहली बार व्यक्तिगत रूप से मिले थे. दोनों की बैठक के बाद ब्लिंकन की यात्रा मूल रूप से फरवरी में होने वाली थी और इसे एक महत्वपूर्ण फॉलो-ऑन के रूप में देखा गया था. हालांकि, संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे की खोज के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)