नेचुरली टेस्टोस्टेरोन बढ़ाते हैं ये 6 तरीके, पुरुषों के लिए हैं बेहद जरूरी!

Natural Ways to Boost Testosterone: टेस्टोस्टेरोन बॉडी का एक महत्वपूर्ण हार्मोन है जो पुरुषों में एनर्जी लेवल बनाए रखनें, मसल्स ग्रोथ, और यौन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. हालांकि शरीर में यह हार्मोन उम्र के साथ कम होता रहता है. लेकिन उम्र से पहले टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होना चिंता का विषय हो सकता है. यहाँ हम पाँच प्राकृतिक चीज़ों के बारे में जानेंगे जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करती हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 01 Jul 2024-6:38 pm,
1/6

नियमित व्यायाम करें

वेट लिफ्टिंग (वजन उठाना) और हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते हैं. इसके साथ रोज़ाना थोड़ी देर की कार्डियो एक्सरसाइज भी फायदेमंद होती है.

 

2/6

संतुलित आहार ( बैलेंस्ड डाइट )

अपनी डाइट में बैलेंस्ड अमाउंट में प्रोटीन, फैट, और कार्बोहाइड्रेट शामिल करें. इसके साथ विटामिन D, जिंक, और मैग्नीशियम भी टेस्टोस्टेरोन लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं.

3/6

अच्छी और पर्याप्त नींद लें

डेली 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेना टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. गहरी और बिना रुकावट की नींद हार्मोनल बैलेंस के लिए जरूरी है.

4/6

तनाव कम करें

ज्यादा स्ट्रेस लेने से बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने लगता है. तनाव कम करने के लिए नियमित तौर पर ध्यान और योग करें. इसके साथ डीप ब्रीदिंग और प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन भी मददगार होगी.

5/6

हेल्दी वेट मेन्टेन करें

ज्यादा स्ट्रेस लेने से बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने लगता है. तनाव कम करने के लिए नियमित तौर पर ध्यान और योग करें. इसके साथ डीप ब्रीदिंग और प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन भी मददगार होगी.

 

6/6

नेचुरल सप्लिमेंट्स

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में सहायक है. मेथी के बीज भी टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है.

डिस्क्लेमर - प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link