16 मई को लॉन्च होगी होंडा अमेज, जानिए कितनी होगी कीमत और माइलेज

होंडा कार इंडिया 16 मई को अपनी लोकप्रिय कार अमेज का सेकंड जनरेशन ला रही है. कंपनी ने अप्रैल से ही इसकी प्री लांच बुकिंग शुरू कर दी थी.

Tue, 24 Apr 2018-12:13 pm,
1/7

Honda will launch second generation amaze on 16 may

होंडा कार इंडिया 16 मई को अपनी लोकप्रिय कार अमेज का सेकंड जनरेशन ला रही है. फरवरी में ऑटो एक्‍सपो में कंपनी ने इसे पेश किया था. कंपनी ने अप्रैल से ही इसकी प्री लांच बुकिंग शुरू कर दी थी. इसका मुकाबला मारुति स्विफट डिजायर, हुंडई एक्सेंट, टाटा टिगॉर, जेस्ट, फॉक्सवेगन एमियो और फोर्ड एस्पायर फेसलिफ्ट से होगा. कीमत के बारे में कयास है कि यह मौजूदा मॉडल से थोड़ी महंगी हो सकती है. मौजूदा अमेज़ की कीमत 5.85 लाख रुपए से 8.5 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है.

2/7

Honda will launch second generation amaze on 16 may

कंपनी ने कार के इंटीरियर में काफी बदलाव किया है. कार के रियर पोर्शन में स्‍पेस और बढ़ाया गया है. फर्स्‍ट जनरेशन अमेज में भी रियर स्‍पेस बढ़ाया गया था. डिजाइन में भी बदलाव है जिससे कार काफी आकर्षक दिखती है. अमेज से मुकाबिल हुंडई एक्‍सेंट का इंजन 1120 सीसी का है. लेकिन इंजन टॉर्क अमेज से कम है यानि 190 एनएम, वहीं इंजन का मैक्सिमम पॉवर 72 पीएस रहता है.

3/7

Honda will launch second generation amaze on 16 may

कंपनी ने इसकी बुकिंग अप्रैल से ही लेना शुरू कर दिया था. बुकिंग एमाउंट 21,000 रुपए रखा गया था. डीलरों ने कहा कि उन्‍हें सेकंड जनरेशन अमेज की डिलीवरी लांचिंग के बाद होने लगेगी. इस कार को लेकर लोगों में जबर्दस्‍त उत्‍साह है. लोग रोजाना इसके लांच होने की तारीख पूछते थे. अब कंपनी ने तारीख तय कर दी है. उम्‍मीद की जा रही है कि पहले की तरह होंडा ग्राहक इसे भी पसंद करेंगे.

4/7

Honda will launch second generation amaze on 16 may

सेकंड जनरेशन अमेज के उपकरणों-हेडलाइट, स्‍टीयरिंग व्‍हील आदि में काफी बदलाव किए गए हैं. इस सेगमेंट की मारुति डिजायर ने एलईडी प्रोजेक्‍टर हेडलैंप, फ्लैट बॉटम स्‍टीयरिंग व्‍हील, एंड्रायड ऑटो और एप्‍पल कारप्‍ले में नया बेंचमार्क सेट किया है. इसको देखते हुए होंडा ने अमेज में इंप्रूवमेंट किए हैं. डिजायर 1248 सीसी की है. अधिकतम टॉर्क 190 एनएम है. माइलेज 28.4 किमी प्रति लीटर रहेगा.

5/7

Honda will launch second generation amaze on 16 may

माइलेज के बारे में होंडा कार्स इंडिया का कहना है कि यह पहले वाले मॉडल से बेहतर होगा. पहले मौजूद मॉडलों के बारे में कंपनी ने दावा किया था कि पेट्रोल वर्जन का माइलेज 18.1 किमी प्रति लिटर जबकि डीजल में 25.8 किमी प्रति लिटर होगा. कार में पांच लोगों के बैठने की क्षमता है. डिग्‍गी का स्‍पेस भी पहले से बढ़ाया गया है. अमेज सिडान कारों में काफी लोकप्रिय रही है.

6/7

Honda will launch second generation amaze on 16 may

नई होंडा अमेज़ भी इसके मौजूदा मॉडल के 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन से लैस होगी. नई अमेज़ में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है. डीजल वर्जन में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी रहेगा. इसका डिस्‍प्‍लेसमेंट 1498 सीसी, अधिकतम टॉर्क 200 एनएम है. कार का मैक्सिमम पॉवर 100 पीएस का है. कंपनी ने इसके सभी फीचर जाहिर नहीं किए हैं.

7/7

Honda will launch second generation amaze on 16 may

कंपनी का कहना है कि अमेज सेकंड जनरेशन पहले से ज्यादा आकर्षक है. डिजायन अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध दसवीं जनरेशन की एकॉर्ड से प्रेरित है. इसके फीचर में कई बदलाव किए गए हैं. एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और अपडेट ड्राइवर इंफो डिस्प्ले समेत कई नए फीचर दिए गए हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link