नसों से कोलेस्ट्रोल को खींचकर बाहर निकाल फेकेंगी ये 5 हर्बल चाय, दिल पर कभी नहीं आएगी आंच!

एलडीएल कोलेस्ट्रोल बढ़ना एक ऐसी समस्या है, जो न केवल दिल के लिए खतरा बनती है बल्कि स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकती है. अगर कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल में नहीं रखा गया, तो यह नसों (आर्टरीज) में जमाव पैदा करता है, जिससे खून के फ्लो में रुकावट आती है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, नेचुरल तरीकों से कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है और हर्बल चाय इस दिशा में बहुत ही प्रभावी साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि कौन सी हर्बल टी कोलेस्ट्रोल लेवल को नेचुरली कम करने में मददगार साबित हो सकती है.

शिवेंद्र सिंह Sat, 19 Oct 2024-7:00 pm,
1/5

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल (LDL) को कम करने में मदद करते हैं. ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन दिल को मजबूत बनाते हैं और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखते हैं. रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में जमा हुआ कोलेस्ट्रोल धीरे-धीरे कम हो सकता है.

2/5

2. अदरक की चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. अदरक की चाय नसों से कोलेस्ट्रोल को बाहर निकालने में मदद करती है और दिल को हेल्दी रखने के लिए बेहतरीन उपाय मानी जाती है. इसे सुबह या शाम को पीना फायदेमंद हो सकता है.

3/5

3. लहसुन की चाय

लहसुन कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करने में बेहद प्रभावी होता है. इसमें एलिसिन नामक कंपाउंट होता है, जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. लहसुन की चाय दिल की धमनियों को साफ करती है और खून के फ्लो को सुचारू रूप से चलने देती है.

4/5

4. दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय भी कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करते हैं. यह शरीर में जमा फैट को भी घटाने में मदद करती है.

5/5

5. हल्दी की चाय

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो नसों में जमा प्लाक और कोलेस्ट्रोल को कम करता है. हल्दी की चाय दिल को हेल्दी रखती है और खून को साफ करने में मदद करती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link