घर में लगाएं ये 5 कैक्टस प्लांट, इंटीरियर लगेगा... WOW!

Indoor Cactus Plants: अगर आप अपने घर को सजाने के लिए अनोखे और अट्रेक्टिव पौधों की तलाश कर रहे हैं, तो कैक्टस आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. ये कैक्टस अपनी खास स्ट्रक्चर, कम देखभाल और सुंदरता के लिए फेमस हैं. यहां हम आपको पांच सबसे खूबसूरत कैक्टस पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके इंटीरियर में चार चांद लगा सकते हैं.

शारदा सिंह Tue, 08 Oct 2024-6:51 pm,
1/6

इचिनोसेरियस (Echinocereus)

इचिनोसेरियस, जिसे 'फ्लॉवरिंग कैक्टस' के नाम से भी जाना जाता है, अपने रंग-बिरंगे फूलों के लिए प्रसिद्ध है. इस पौधे की ऊंचाई लगभग 12 से 18 इंच होती है. इसे आसानी से घर के अंदर उगाया जा सकता है, क्योंकि इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है. 

 

2/6

मैमिलारिया (Mammillaria)

मैमिलारिया कैक्टस छोटे गोल आकार के गुच्छों में उगते हैं. इसकी ऊंचाई लगभग 6 इंच होती है, और इसमें सफेद, पीले या लाल रंग के फूल उगते हैं. इसे कम पानी की आवश्यकता होती है. ऐसे में इसे आसानी से खिड़कियों या मेज पर रखा जा सकता है.

 

3/6

स्फेरोकैक्टस (Sphaerocephalus)

स्फेरोकैक्टस को 'गोल कैक्टस' भी कहा जाता है. इसकी ऊंचाई लगभग 6 से 12 इंच होती है. इसमें छोटे आकार के फूल खिलते हैं. इसे लिविंग रूम में एक सजावट के रूप में रखा जा सकता है. सनलाइट में ये ज्यादा तेजी से बढ़ता है. 

 

4/6

ओपंटिया (Opuntia)

ओपंटिया, जिसे 'फिग कैक्टस' भी कहा जाता है, इसकी मोटी पत्तियों और चमकीले फूलों के लिए जाना जाता है. यह पौधा आमतौर पर 2 से 3 फीट लंबा हो सकता है और इसके फल खाने के लिए भी उपयोगी होते हैं. 

5/6

कार्नीवोरस (Carnivorous)

कार्नीवोरस कैक्टस अपनी अलग स्ट्रक्चर और कई रंगों के लिए जाना जाता है. यह पौधा 2 से 3 फीट तक ऊंचा हो सकता है और इसके बड़े और रंग-बिरंगे फूल होते हैं. इसे कम देखभाल की आवश्यकता होती है और यह आसानी से पनपता है.

 

6/6

कैक्टस की देखभाल के टिप्स

कैक्टस पौधों की देखभाल करना काफी आसान होता है. इन्हें ज्यादा धूप और कम पानी की कम आवश्यकता होती है, इसलिए मिट्टी को हमेशा गीला रखने से बचें. हर कुछ महीनों में थोड़ी मात्रा में खाद का उपयोग करने से इनकी वृद्धि में मदद मिलती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link