IND vs BAN: 1 तीर 4 निशाने.. रिकॉर्डबुक में खलबली मचाने वाले हैं आर अश्विन! कुंबले-जहीर सब हो जाएंगे पीछे

R Aswhin Records: घरेलू टेस्ट मुकाबलों के सरताज आर अश्विन भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में सनसनी के रूप में उतरने को तैयार हैं. 100 टेस्ट खेल चुके अश्विन पहले ही रिकॉर्डबुक में अपनी बादशाहत बनाए हुए हैं और अब इस सीरीज में भी 5 बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम करने के लिए तैयार हैं. अश्विन के सामने बड़े-बड़े धुरंधर घुटने टेकते नजर आते हैं. अब बांग्लादेश सीरीज में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ते ही अश्विन 4 और रिकॉर्ड्स तोड़ देंगे.

काव्य यादव Tue, 17 Sep 2024-5:39 am,
1/5

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

 भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में दिग्गज अनिल कुंबले टॉप पर हैं. लेकिन दूसरे स्थान पर बैठे अश्विन उनका ये महारिकॉर्ड तोड़ने अश्विन 103 विकेट दूर हैं. लेकिन, जब घरेलू टेस्ट की बात आती है तो अश्विन उनके बेहद करीब नजर आते हैं. कुंबले ने घरेलू सरजमीं पर 476 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके हैं. अश्विन इस रिकॉर्ड से महज 22 विकेट दूर हैं. लेकिन इस सीरीज में इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अश्विन को चमत्कारी प्रदर्शन करना होगा. हालांकि, बांग्लादेश के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भी घरेलू सीरीज खेलेगी. 

 

2/5

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट:

अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ अभी तक 6 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23 विकेट झटके हैं. इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट जहीर खान (31) ने लिए हैं. अश्विन इस रिकॉर्ड से महज 9 दूर हैं. ऐसा करते ही अश्विन टॉप पर पहुंच जाएंगे.

 

3/5

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा 5 विकेट:

 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अश्विन का प्रदर्शन अविश्वसनीय साबित हुआ है. उन्होंने अभी तक डब्लूटीसी में 10 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. फिलहाल इस रिकॉर्ड में टॉप पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर नाथन लायन हैं. बांग्लादेश सीरीज में एक और पंजा खोलते ही अश्विन 11 पांच विकेट के साथ टॉप पर पहुंच जाएंगे. 

 

4/5

WTC के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट:

अश्विन डब्लूटीसी के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट के मामले में भी टॉप पर पहुंच सकते हैं. यह रिकॉर्ड भी अभी नाथन लायन के नाम है. उन्होंने 187 विकेट झटके हैं जबकि अश्विन उनसे महज 14 विकेट पीछे हैं.

 

5/5

इस WTC सीजन में सबसे ज्यादा विकेट:

ऑस्ट्रेलिया के जोश हेज़लवुड के नाम WTC 2023-25 ​​में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 51 विकेट झटके थे. अश्विन अभी तक 42 विकेट ले चुके हैं, 10 और विकेट लेते ही हेजलवुड के रिकॉर्ड को पछाड़ देंगे.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link