Worst Food For Kidney: किडनी को कहीं का नहीं छोड़ेंगे ये 5 फूड, भूलकर भी न करें इनका सेवन

Worst food for kidney: किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं. ये शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने और खून को साफ करने का काम करती हैं. इसके अलावा, किडनी ब्लड प्रेशर, रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन और हार्मोन के उत्पादन को कंट्रोल करने में भी मदद करती हैं. इसलिए, किडनी की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हालांकि, कुछ ऐसे फूड हैं, जो किडनी के कामकाज में बाधा डाल सकते हैं. इन चीजों का अधिक सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि किडनी की सेहत को कौन-कौन से फूड नुकसान पहुंचाते हैं.

शिवेंद्र सिंह Fri, 29 Sep 2023-8:31 pm,
1/5

चीनी

हाई चीनी डाइट से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज किडनी की बीमारी का एक प्रमुख कारण है. चीनी की मात्रा कम करने के लिए, मीठे पेय पदार्थों, मीठे डेयरी उत्पादों और मीठे स्नैक्स से बचें.

2/5

ज्यादा प्रोटीन

हाई प्रोटीन आहार से किडनी में गंदगी को बाहर निकालना मुश्किल हो सकता है. इससे किडनी डैमेज हो सकती है. प्रोटीन की मात्रा कम करने के लिए, मांस, मछली और अंडे की मात्रा सीमित करें. अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट्स लेते हैं, तो एक बार डॉक्टर से मिल लें.

3/5

हाई सोडियम डाइट

सोडियम किडनी के लिए एक बोझ हो सकता है. हाई सोडियम डाइट से किडनी में सूजन हो सकती है और उसे नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए नमक का कम इस्तेमाल करें और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें.

4/5

शराब

शराब किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है. इससे किडनी की सूजन और फाइब्रोसिस हो सकता है. इसलिए अल्कोहल का सेवन कम या इससे बचें.

5/5

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स में अक्सर सोडियम, चीनी और सेचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होती है. ये सभी तत्व किडनी की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड्स के बजाय ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link