6 देश जहां नहीं डूबता सूरज, रात में भी दिन जैसा रहता है उजाला

Countries With Midnight Sun: ये तो सच है कि सूरज के डूबने से ही रात होती है. लेकिन दुनिया के कुछ भाग ऐसे हैं जहां सूरज ढलता नहीं है. वहां रहने वाले लोगों को अपना टाइम सेट करके दिन और रात के समय को बांटना पड़ता है. जी हां, आप यहां आधी रात में भी सूरज को देख सकते हैं, जिसे `मिडनाइट सन` के नाम से जाना जाता है. यहां हम आपको ऐसे ही 6 जगहों के बारे में बता रहे हैं-

शारदा सिंह Tue, 16 Jul 2024-9:53 pm,
1/6

नॉर्वे

नॉर्वे को लेंड ऑफ द मिडनाइट सन भी कहा जाता है. दरअसल, आर्कटिक सर्कल में स्थित होने के कारण,  नॉर्वे में मई से जुलाई के अंत तक लगभग 76 दिनों तक सूर्यास्त नहीं होता है.

2/6

स्वीडन

मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, स्वीडन में सूरज आधी रात के आसपास अस्त होता है और सुबह लगभग 4 बजे उगता है. यहां ऐसा लगातार 6 महीने तक हो सकता है.

3/6

फिनलैंड

फिनलैंड के उत्तरी क्षेत्रों में भी मिडनाइट सन को देखा किया जा सकता है. यहां सूरज गर्मियों के दिनों में लगभग 73 दिनों तक अस्त नहीं होता है. ठंड के समय यहां बिल्कुल सनलाइट नहीं आती है.

 

4/6

आइसलैंड

यूरोप के इस द्वीपीय देश में जून के महीने में लगभग रात नहीं होती है. आप आकाश में सूरज को क्षितिज के ऊपर क्षण भर के लिए डूबते हुए देख सकते हैं, लेकिन वास्तव में अंधेरा नहीं होता है.

 

5/6

अलास्का

अमेरिका का यह उत्तरी राज्य मई के अंत से जुलाई के मध्य तक मिडनाइट सन का आनंद ले सकता है. अलास्का के उत्तरी क्षेत्रों में, सूरज लगभग 80 दिनों तक अस्त नहीं होता है.

6/6

कनाडा

कनाडा के उत्तरी क्षेत्रों, विशेष रूप से नुनावुत में भी आप मिडनाइट सन का नजारा देख सकते हैं. यहां जून के अंत तक सूरज नहीं डूबता.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link