AC चूसेगा खूब बिजली! रात के समय एयर कंडीशनर के साथ न करें ये हरकत, लगा देगा `लंका`

Air Conditioner Tips: मॉनसून के मौसम में उमस ने लोगों को परेशान कर दिया है. एयर कंडीशनर ही है, जो लोगों को राहत दे रहा है. लेकिन ज्यादा चलाने से बिजली की खपत भी ज्यादा होती है. सबसे ज्यादा परेशानी आती है, रात के समय. कई बार लोग बीच में उठ-उठकर ऑन-ऑफ करते हैं. कई बार तो कमरा ठंडा होते ही हमारी आंख लग जाती है और एसी लगातार चलता रहता है. अगर ऐसा हो गया तो एसी खूब बिजली चूसता है. अगर आप ज्यादा बिजली बिल से बचना चाहते हैं तो कुछ चीजों को आपको आदत में डालना होगा. आइए बताते हैं...

मोहित चतुर्वेदी Tue, 16 Jul 2024-8:28 am,
1/5

टाइमर करें सेट

अगर आप रात के समय एयर कंडीशनर को बार-बार ऑन-ऑफ करते रहते हैं, या ऑफ करना भूल जाते हैं तो टाइमर सेट कर दें. इससे एसी समय से बंद हो जाएगा और आपकी नींद पर खलल नहीं पड़ेगा. एसी को 1 या दो घंटे के लिए सेट कर दें.

2/5

टेम्परेचर 24 डिग्री या ऊपर

एसी के टेम्परेचर को 24 डिग्री या फिर उसके ऊपर सेट कर दें. इस टेम्परेचर में आपको ज्यादा गर्मी नहीं लगेगी और कमरा भी जल्दी ठंडा हो जाएगा. कम टेम्परेचर पर चलाएंगे तो बिजली की खपत ज्यादा होगी.

3/5

मोड ध्यान से सेट करें

मौसम के हिसाब से एसी के मोड को सेट करें. अगर बाहर ज्यादा धूप है तो कूल मोड पर चलाएं. अगर बारिश बारिश है और उमस का मौसम है तो ड्राय मोड पर चलाएं. इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी.

4/5

1 नंबर पर फैन ऑन रखें

एसी चलाने के साथ-साथ फैन को भी एक नंबर पर चलाकर रखें. इससे एसी की ठंडी हवा कमरे के कोने-कोने पर जाएगी. इससे कमरा जल्दी ठंडा होगा और एसी को जल्दी ऑफ कर सकेंगे.

5/5

दरवाजे बंद रखें

अगर आप एसी चला रहे हैं तो कमरे में खिड़कियों और दरवाजों को बंद कर दें. इससे ठंडी हवा कमरे में ही रहेगी. अगर आप दरवाजा या खिड़की खोल देंगे तो एसी ज्यादा लोड लेगा और कमरे को ठंडा करने में समय लगाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link