Photos: रूस के बाद फ्रांस पहुंचे भारत के `जेम्स बॉन्ड`, मैक्रों से की मुलाकात; आखिर किस मिशन पर हैं अजित डोभाल?

NSA Ajit Doval France Visit: भारत के जेम्स बॉन्ड यानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार फ्रांस की यात्रा पर हैं. जहां उनकी राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात हुई. इससे पहले वे रूस में जाकर पुतिन से मिले थे.

देविंदर कुमार Tue, 01 Oct 2024-9:22 pm,
1/6

रूस के बाद मिशन फ्रांस पर डोभाल

भारत के जेम्स बॉन्ड कहे जाने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल जहां कहीं जाते हैं तो उनकी सुर्खियां बन जाती हैं. रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात के बाद अब वे फ्रांस की यात्रा पर पहुंचे हैं. 

 

2/6

फ्रांसीसी राष्ट्रपति से डोभाल की मुलाकात

फ्रांस पहुंचने पर राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों से अजित डोभाल की मुलाकात हुई. डोभाल ने उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं दीं. साथ ही दोनों देशों के बीच हुए होरिजोन रोडमैप 2047 को लागू करने की प्रतिबद्धता भी जताई. 

 

3/6

मैक्रों ने की पीएम मोदी की तारीफ

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों ने दुनिया में शांति लाने के पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना की. साथ ही वैश्विक चुनौतियों को हल करने में उनकी कोशिशों को बेहतर बताया. इस मुलाकात में दोनों देशों के राजदूतों समेत शीर्ष अधिकारी भी शामिल थे. 

 

4/6

फ्रांसीसी राजनयिक सलाहकार से मिले डोभाल

एनएसए अजीत डोभाल ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने के साथ आमने- सामने की रणनीतिक वार्ता भी की. इस वार्ता दोनों देशों ने साइबर सुरक्षा से लेकर अंतरिक्ष क्षेत्र तक आपसी विश्वास और सहयोग को मजबूत करने पर बल दिया. 

 

5/6

फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री से मुलाकात

अपनी फ्रांस की यात्रा के दौरान अजित डोभाल ने फ्रांसीसी सशस्त्र बल मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ भी प्रतिनिधिमंडल स्तर की गहन बातचीत की. इस दौरान दोनों देशों ने आपसी रक्षा सहयोग को और गहरा करने और अंतरिक्ष सहयोग में आगे बढ़ने पर सहमति जताई.

 

6/6

कई रक्षा सौदों पर लग सकती है मुहर

अजित डोभाल ने सेबेस्टियन लेकोर्नू से उभरते अंतरराष्ट्रीय भू-राजनीतिक हालातों पर अपने विजन भी साझा किए. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कई रक्षा सौदों पर भी आखिरी मुहर लग सकती है. इनमें नेवी के लिए पनडुब्बी समेत कई युद्धक सामान शामिल हैं, जिन्हें चीन- पाकिस्तान से निपटने के लिए भारत फ्रांस से लेना चाह रहा है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link