अक्षय तृतीया के दिन ना करें ये अशुभ काम, चली जाएगी घर की बरकत-खुशहाली

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर्व करीब ही है, इस दिन सोना-चांदी खरीदना और मां लक्ष्‍मी की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं अक्षय तृतीया के दिन किए गए कुछ अशुभ काम मां लक्ष्‍मी को नाराज भी कर सकती है. लिहाजा अक्षय तृतीया के दिन ये काम करने की गलती ना करें.

श्रद्धा जैन Sun, 05 May 2024-11:16 am,
1/5

गंदगी

अक्षय तृतीया के दिन पूरे घर की अच्‍छी तरह सफाई करें. इस शुभ दिन घर में गंदगी ना रहने दें, वरना मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाएंगी. ना ही तुलसी को बिना नहाए या अशुद्ध हाथों से छुएं. 

2/5

मंदिर की सफाई

अक्षय तृतीया के दिन अपने मंदिर की विशेष साफ-सफाई करें. गंगाजल छिड़क कर पवित्र करें, तभी मां लक्ष्‍मी की पूजा करें. पूजा का भोग बनाने में भी पूरी पवित्रता का ध्‍यान रखें. 

3/5

ना खरीदें लोहे-प्‍लास्टिक की चीजें

अक्षय तृतीया के दिन सोना, चांदी, पीतल जैसी शुद्ध धातुएं खरीदना शुभ होता है. इस दिन एलुमिनियम, प्लास्टिक या लोहे के बर्तन की खरीदारी भूलकर भी ना करें. इससे राहु का प्रभाव बढ़ता है और घर में नकारात्मकता बढ़ती है. 

4/5

मांसाहार, शराब का सेवन

अक्षय तृतीया का दिन बेहद पवित्र होता है, इस दिन घर में ना तो मांस, मदिरा, तामसिक भोजन लाएं और ना ही पकाएं. ना ही इनका सेवन करें. इससे आर्थिक तंगी बढ़ती है. 

5/5

अपमान

अक्षय तृतीया के दिन किसी बुजुर्ग या महिला का अपमान ना करें. ना ही घर से किसी भिखारी को खाली हाथ भेजें. ऐसा करना आपको देवी-देवताओं की कृपा से वंचित करता है और जीवन में दुख-मुसीबतें बढ़ाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link