होने लगे हैं टकले, तो घर पर बना लें आंवले का तेल, एक महीने में आने लगेंगे बाल

How to Make Amla Oil at Home: आंवला बालों के ल‍िए फायदेमंद होता है और ऐसा कहा जाता है क‍ि सप्‍ताह में अगर एक द‍िन भी इसे लगाना शुरू कर दें क‍ि सफेद बाल काले हो जाएंगे. बालों के ल‍िए आंवले के तेल को भी उतना ही फायदेमंद बताया जाता है. आइये जानते हैं क‍ि आप घर में ही नेचुरली आंवले का तेल कैसे बना सकते हैं.

वन्‍दना भारती Wed, 25 Sep 2024-6:44 pm,
1/7

ठंडा करें और छान लें

जब तेल सुनहरा भूरा हो जाए और आंवले के टुकड़े अच्छी तरह पक जाएं, तो आंच बंद कर दें और मिश्रण को पूरी तरह ठंडा होने दें. आंवले के टुकड़ों को छानने के लिए छलनी या चीजक्लॉथ का इस्तेमाल करें और तेल को एक साफ कटोरे में इकट्ठा करें. ये जरूर देख लें क‍ि आंवले के टुकड़ों से जितना संभव हो उतना तेल निचोड़ लें ताकि तेल का मिश्रण ज्‍यादा से ज्‍यादा पक जाए. 

2/7

रंग बदलने पर ध्यान दें

तेल के उबलने पर उस पर नजर रखें. आप देखेंगे कि तेल का रंग बदलने लगा है और आंवले के टुकड़े भूरे हो रहे हैं. यह इस बात की ओर इशारा है क‍ि आंवला अपने पोषक तत्वों को तेल में छोड़ रहा है. आंवले को पैन के तले में चिपकने से रोकने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें. 

3/7

इसमें आंवला डाल दें

तेल गर्म हो जाए तो इसमें ग्रेड क‍िया गया या काटा गया फ्रेश आंवला डाल दें. कम आंच पर इसे पकने दें ताक‍ि इसके पोषक तत्‍व जलें नहीं. इसे पकाने में 30 म‍िनट का वक्‍त लगता है. 

4/7

आंवले का तेल कैसे तैयार करना है

एक सॉस पैन में नारियल या तिल का तेल डालें. तेल की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना आंवला तेल बनाना चाहते हैं, लेकिन शुरुआत के ल‍िए 1 कप तेल ठीक रहेगा. तेल को धीमी आंच पर गर्म करें. इसे उबलने न दें, क्योंकि तेज आंच के कारण तेल और आंवले के लाभकारी गुण खत्‍म हो सकते हैं. 

5/7

सामग्री

घर पर आंवला तेल बनाने के लिए, आपको इन चीजों जी जरूरत पड़ेगी:  ताजा या सूखा आंवला (भारतीय करौदा), नारियल का तेल या तिल का तेल (दोनों ही बेहतरीन वाहक हैं), एक सॉस पैन, एक छलनी या ममल का कपड़ा, स्‍टोर करने के लिए एक साफ, सूखी कांच की बोतल या जार. 

6/7

आंवला तेल क्यों?

इससे पहले कि हम रेसिपी के बारे में आपको बताएं, आइए पहले बात करते हैं कि आंवला तेल आपके बालों के लिए इतना फायदेमंद क्यों है. आंवला विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों के रोम को मजबूत बनाने, रूसी को कम करने, समय से पहले सफेद होने से रोकने और स्कैल्प के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में आंवला तेल को शामिल करने से आपके बाल चमकदार, घने और लचीले हो सकते हैं. 

7/7

बालों के ल‍िए आंवले का तेल

आजकल बाल का ग‍िरना आम बात है और अगर आपके स‍िर के बाल भी गायब होने लगे हैं तो आपको ये नुस्‍खा जरूर आजमाना चाह‍िए. आप घर पर ही आंवले का तेल बनाकर उसका इस्‍तेमाल करना शुरू कर दें. एक महीने के भीतर आपके स‍िर पर बाल नजर आने लगेंगे.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link