Chanakya Niti: बुरे समय को अच्छे दिनों में बदल देती हैं चाणक्य की ये नीतियां

Chanakya Niti Book: आचार्य चाणक्य भारत के महान दार्शनिक और कुटनीतिज्ञ थे. उनको अर्थशास्त्र में भी महारथ हासिल थी. यही वजह है कि लोग उनको कौटिल्य के नाम से भी जानते हैं. चाणक्य ने मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कहीं, जिनको नीति शास्त्र में संकलित किया गया है. इन नीतियों का पालन करने से इंसान को जीवन में हार का सामना नहीं करना पड़ता है और लगातार सफलता की सीढियों पर चढ़ते जाता है. आचार्य ने बुरे दिनों को लेकर भी बातें कही हैं. उनकी इन बातों का अनुसरण करने से बुरा समय बदलकर अच्छे समय में तब्दील हो जाता है.

चंद्रशेखर वर्मा Thu, 24 Aug 2023-5:54 pm,
1/5

बुरा वक्त

चाणक्य नीति में कहा गया है कि अच्छे भाग्य का अर्थ है कड़ी मेहनत. कठिन समय में व्यक्ति को मेहतन पर अटल रहना चाहिए. इससे बुरा वक्त जल्द चला जाता है.

2/5

परिश्रम

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि कठिन समय में परिश्रम ही सबसे बड़ा हथियार है. जरूरत है कि सही समय में इसका इस्तेमाल किया जाए.

3/5

असंभव चीज

चाणक्य के अनुसार, कोई काम करना या किसी वस्तु को पाना असंभव लग रहा है तो परिश्रम का साथ कभी नहीं छोड़ना चाहिए. कठिन परिश्रम से हर असंभव चीज को भी आसानी से पाया जा सकता है.

4/5

अवसर

चाणक्य कहते हैं कि परिश्रमी व्यक्ति हमेशा नये अवसरों की तलाश करते रहता है. जबकि, आलसी व्यक्ति मौका न मिलने की बात कहकर टालमटोल करते रहता है.

5/5

लक्ष्य

चाणक्य नीति के अनुसार, कठिन परिस्थितियों के बावजूद लक्ष्य पूरा नहीं हो रहा है तो अपने इस लक्ष्य से भटके नहीं, बल्कि उसको पाने के तरीके में बदलाव करें. ऐसा करने से सफलता मिलने की संभावना 100 फीसदी बढ़ जाती है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link