PHOTOS: 22 लाख 23 हजार दीयों से जगमगाई राम की नगरी, छोटी दिवाली पर अयोध्या में टूटे सारे रिकॉर्ड

Deepotsav 2023: दिवाली से एक दिन पहले छोटी दिवाली पर भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में सरयू के तट पर दीपोत्सव का अलौकिक नजारा देखने को मिला.

गुणातीत ओझा Sat, 11 Nov 2023-9:08 pm,
1/8

इस बार अयोध्या के 51 घाटों पर 24 लाख दीये जलाकर नया विश्व कीर्तिमान बना गया. दीपोत्सव पर अयोध्या की छटा बेहद निराली थी.

2/8

रामलला भी इस दौरान अपने अलग रंग में दिखे. इस आयोजन के लिए रामलला के लिए बेहद विशेष पोशाक तैयार की गई थी. ये पोशाक गुलाबी रंग की है और इसमे गोटे की सिलाई है.

3/8

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की उपस्थिति में भगवान श्रीराम की जन्‍मस्‍थली अयोध्या में शनिवार की शाम राम की पैड़ी पर 22 लाख से अधिक दीप प्रज्वलित किये गये.

4/8

यह दीपोत्सव ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के मुताबिक विश्व कीर्तिमान है. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की अयोध्या ने नया कीर्तिमान बनाते हुए दीपोत्सव 2023 में 22.23 लाख दीप प्रज्वलित किए.

5/8

पिछले वर्ष 2022 में प्रज्वलित 15.76 लाख दीपों से इस बार यह संख्या लगभग छह लाख 47 हजार अधिक रही. ड्रोन से की गई दीपों की गणना के उपरांत दीपोत्सव ने नया कीर्तिमान ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज किया है.

6/8

दीप प्रज्वलन का नियत समय शुरू होते ही ‘श्री राम जय राम जय जय राम’ के जाप के साथ एक-एक कर 22.23 लाख दीप जलाए गए. पूरी अयोध्या 'जय श्री राम' के उद्घोष से गुंजायमान हो उठी.

7/8

वर्ष 2022 में राम की पैड़ी पर 15 लाख 76 हजार दीपक जलाए गए. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस कीर्तिमान को 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में शामिल किए जाने का प्रमाण पत्र दिया था.

8/8

इससे पहले राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त 2020 को शिलान्यास करने वह अयोध्या पहुंचे थे. अब अगले वर्ष 22 जनवरी को मोदी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link