Ram Mandir Ayodhya: कब होगी मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा? सामने आया ये बड़ा अपडेट

Ram Mandir Ayodhya: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर बाचचीत हो सकती है. सीएम योगी मंगलवार शाम 6 बजे पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. वह पीएम मोदी को अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन समारोह का न्योता भी देंगे. लेकिन अयोध्या राम मंदिर का उद्घाटन कब होगा, आइए आपको बताते हैं.

रचित कुमार Mon, 04 Sep 2023-10:13 pm,
1/8

अयोध्या राम मंदिर खुलने का भक्त बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसके जनवरी 2024 में खुलने की उम्मीद है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 21, 22 और 23 जनवरी 2024 की तारीख तय की है. ट्रस्ट के एक सदस्य ने हाल ही में यह जानकारी दी है.

2/8

ट्रस्ट के सदस्यों ने कुछ वक्त पहले कहा था कि वे पीएम मोदी को समारोह के लिए आधिकारिक न्योता भी भेजेंगे. ट्रस्ट के जनरल सेक्रेटरी चंपत राय ने कहा कि ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 21, 22 और 23 जनवरी 2024 की तारीखें तय की हैं क्योंकि यही सबसे उत्तरम तारीखें बताई गई हैं.

3/8

उन्होंने कहा, मुख्य कार्यक्रम गैर राजनीतिक रखा जाएगा. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा, बशर्ते वे आने का इरादा रखें. कार्यक्रम में कोई मंच नहीं होगा और न ही कोई सार्वजनिक बैठक होगी. ट्रस्ट ने समारोह के लिए 136 सनातन परंपराओं के 25,000 से अधिक हिंदू धार्मिक नेताओं को आमंत्रित करने की योजना बनाई है.

4/8

चंपत राय ने कहा था कि ट्रस्ट अयोध्या के सभी प्रमुख मठों के नामी संतों को भी न्योते भेजने की तैयारियां कर रहा है. 25000 संत उन 10000 खास मेहमानों से अलग होंगे, जो राम जन्मभूमि मंदिर के अंदर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे.

5/8

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले भक्तों के लिए ट्रस्ट एक महीने तक मुफ्त भोजन की व्यवस्था कराने की योजना बना रहा है. राय के मुताबिक, ट्रस्ट पूरे जनवरी महीने में हर दिन 75000-100000 लोगों को मुफ्त भोजन कराएगा.

6/8

इससे पहले राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष और पीएम मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्र ने कहा था कि गर्भ गृह का जो मुख्य द्वार होगा, उस पर सोने का कवर होगा. मंदिर के 161 फीट ऊंचे शिखर को भी सोने से मढ़ा जाएगा.

7/8

वहीं चंपत ने बताया था कि दिसंबर तक मंदिर को फाइनल टच दे दिया जाएगा. रामलला की प्रतिमा 51 इंच की होगी. इस प्रतिमा को कर्नाटक के मैसूर से आए पत्थरों से तैयार किया जा रहा है. 

8/8

राम लला की एक अन्य मूर्ति को राजस्थान के मकराना की मार्बल से बनाया जा रहा है. मंदिर में फसाद लाइट भी लगाई जाएंगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link