मूड अच्‍छा रखने के लिए घर में लगाएं ये पौधे, बढ़ जाएगी मकान की खूबसूरती भी

Benefits Of Keeping Indoor Plants: घर के अंदर रखे जाने प्‍लांट्स स‍िर्फ आपके घर की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते, ये आपके मूड पर भी असर डालते हैं. अगर आपको लगता है क‍ि काम के स्‍ट्रेस की वजह से या क‍िसी भी वजह से आपका मूड अच्‍छा नहीं रहता है तो घर में इन पौधों को लगा लें. आपका मूड अच्‍छा रहेगा और आप मेंटली स्‍ट्रॉन्‍ग भी महसूस करेंगे.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Fri, 04 Oct 2024-7:52 am,
1/6

बेस्ट इंडोर प्लांट्स

Best Indoor Plants For Home: आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है क‍ि इनडोर पौधे कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. कोर्ट‍िसोल एक तनाव वाला हार्मोन है. शरीर में ये हार्मोन जैसे-जैसे बढता है, आपका तनाव उसी गत‍ि से ऊपर जाता है.कुछ इनडोर पौधे, शरीर में कोर्ट‍िसोल के स्‍तर को कम करने में कारगर होते हैं. यही नहीं, अगर आपको सांस से जुड़ी कोई समस्या है या एलर्जी है तो उसमें भी ये पौधे काफी मददगार है. अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए अपने घर में ये 5 इनडोर पौधों को लगा सकते हैं. 

2/6

पीस लिली

पीस लिली (Peace Lily) के फूल बहुत ही खूबसूरत होते हैं जो शांति को बढ़ावा देते हैं. यह आपके दिमाग को शांत करता है और हवा में मौजूद टॉक्‍सीन को बाहर निकालता है. 

3/6

लैवेंडर का पौधा

लैवेंडर का पौधा (Lavender Plant) ब्‍लडप्रेशर को कम करने में मदद करता है. ये स्‍ट्रेस और एंजाइटी दोनों को कम करता है. इसकी भीनी-भीनी खुशबू आपके मूड को अच्‍छा रखती है और घर के अंदर एक बहुत ही आरामदायक माहौल बनाकर रखता है.  

4/6

स्पाइडर प्लांट

इस पौधे से भले ही कोई खुशबू न आती हो, लेक‍िन आपके मूड को ये जोरदार रखता है. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) घर में हरियाली का एहसास कराता है, जिससे तनाव कम होता है. वे हानिकारक पॉल्यूटेंट्स को भी खींच लेते हैं और ताजा ऑक्सीजन छोड़ते हैं. 

5/6

रबर प्लांट

अगर आपको अस्‍थमा है या अक्‍सर नाक बंद रहने जैसी सांस की समस्‍या है तो आपको अपने घर में रबर प्लांट (Rubber Plant) लगाना चाह‍िए. ये पौधा अस्थमा और नाक बंद जैसी सांस की समस्याओं को कम करने में मदद करता है. यह खुशी के हार्मोन र‍िलीज करके आपके मूड को बेहतर बनाता है. 

6/6

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट घर में मौजूद एलर्जी को कम करता है और इसकी वजह से बदलते मौसम की होने वाली परेशान‍ियों से ये बचा लेता है. घर से अतिरिक्त नमी को ये सोख लेता है. यह सिरदर्द को भी कम करता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link