सुबह खाली पेट कच्‍चा नार‍ियल खाने के 5 फायदे

Raw coconut eating benefits : नारियल खाना हर क‍िसी को पसंद होता है. नार‍ियल के पानी से लेकर इसके फल तक, यह स्‍वाद में ज‍ितना स्‍वाद‍िष्‍ट है, उतना ही फायदेमंद भी. यह फल पोषक तत्वों (nutrients of coconut) से भरपूर होता है और इसी वजह से इसे अगर आप रोजाना खाते हैं तो आपको कई हैरान करने वाले फायदे होंगे. अगर आप इसे रोज खाली पेट खाते हैं तो यह आपके पेट (nariyal for stomach), बाल और स्किन (nariyal for skin care) से लेकर दिल (nariyal for heart health) तक के ल‍िए फायदेमंद हो सकता है. आइये जानते हैं क‍ि अगर रोज खाली पेट आप नार‍ियल खाते हैं तो कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

वन्‍दना भारती Fri, 27 Sep 2024-11:07 am,
1/6

खून की कमी दूर करता है

अगर आप एनेम‍िक हैं या आप में खून की कमी है तो आपको भी रोज सुबह खाली पेट नार‍ियल खाना चाह‍िए. दरअसल सूखे नारियल में आयरन ( coconut in iron deficiency ) की मात्रा अधिक होती है, जिससे खून का स्‍तर बढता है. 

 

2/6

डायब‍िट‍िक मैनेज करने में मददगार

अगर आप डायब‍िट‍िक हैं तो ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में कच्चा नारियल मददगार हो सकता है. इसमें फाइबर, अमीनो एसिड और गुड फैट होते हैं, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

3/6

खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है

रोज सुबह खाली पेट कच्चा नारियल खाने से पेट की सेहत अच्छी होती है. यह डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. ज‍िससे बैड कोलेस्ट्रोल (Bad cholesterol) का स्तर कम होता है. 

4/6

इम्यूनिटी बेस्‍टर और वेटलॉस

बरसात और ठंड के मौसम में खासतौर से ऐसी चीजें खानी चाह‍िए ज‍िससे आपकी प्रत‍िरोधक क्षमता बेहतर हो. कच्‍चा नार‍ियल वो फल है जो कुछ द‍िनों के भीतर ही आपकी इम्‍युन‍िटी को बेहतर बना देता है. बदलते मौसम में नारियल, इम्यूनिटी बूस्‍टर (immunity booster)  के तौर पर काम करता है. ये वजन कम करने में भी मददगार होता है. क्‍योंक‍ि इसे खाने के बाद आपको देर तक भूख का एहसास नहीं होता और आप बार-बार खाने से बच जाते हैं.  

 

5/6

बालों और त्‍वचा के ल‍िए

कच्‍चा न‍ार‍ियल, बालों और त्‍वचा दोनों के लिए बहुत असरदार होता है. इसे खाने से बालों में चमक आती है और स्किन भी ग्लोइंग बनती है. रोज सुबह खाली पेट कच्चा नारियल या फिर उसका पानी पीने से इसके एंटीफंगल गुणों का फायदा म‍िलता है.

 

6/6

Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link