रात में सोने से पहले नाभि में लगाएं तेल, बहुत फायदेमंद है दादी-नानी का ये नुस्खा

Benefits Of Oiling Belly Button: भारतीय घरों में सदियों से नाभि में तेल लगाने का चलन रहा है. यह आयुर्वेद का एक हिस्सा माना जाता है, लेकिन क्या सचमुच नाभि में तेल लगाने के फायदे होते हैं? आइए जानते हैं इस परंपरा के पीछे के छिपे हुए छह संभावित लाभों के बारे में-

शारदा सिंह Thu, 11 Jul 2024-11:31 pm,
1/6

पाचन क्रिया में सुधार

माना जाता है कि नाभि के आसपास की मालिश पाचन अग्नि को मजबूत करती है, जिससे बेहतर पाचन और पेट की गड़बड़ी से राहत मिलती है.

2/6

शरीर का संतुलन

योग में नाभि को शरीर का केंद्र माना जाता है. यह माना जाता है कि  इसमें तेल लगाने से  शरीर के ऊर्जा प्रवाह (दोषों) में संतुलन बना रहता है.

3/6

त्वचा में निखार

कुछ तेलों में फैटी एसिड होते हैं, जो नाभि के आसपास की त्वचा को पोषण देकर रूखापन दूर कर सकते हैं.

4/6

जोड़ों का दर्द कम करना

नाभि के आसपास मालिश करने से  मांसपेशियों को आराम मिल सकता है, जिससे जोड़ों के दर्द में कमी आती है. हालांकि, गंभीर जोड़ों के दर्द के लिए डॉक्टरी परामर्श जरूरी है.

5/6

शिशुओं में गैस की समस्या

शिशुओं में पेट फूलना या गैस की समस्या आम है. परंपरागत रूप से माना जाता है कि नाभि में सरसों का तेल लगाने से आराम मिलता है.  हालांकि, इस पर कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और शिशुओं पर किसी भी तरह का तेल लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है.

 

6/6

तनाव कम करना

नाभि के आसपास की कोमल मालिश आपको तनाव मुक्त करने में मदद कर सकती है. मालिश से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे शांत और सुकून का अनुभव मिलता है. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link