थुलथुले पेट से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? एक महीने तक रोजाना पीना शुरू कर दें ये 5 सब्जी के जूस, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Vegetable Juices For Weight Loss: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल मोटापा लोगों के लिए बड़ी बीमारी बनती जा रही है. अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो अलग- अलग 5 सब्जियों के जूस पीना शुरू कर दें. इससे पेट की चर्बी एक महीने में ही पिघलनी शुरू हो जाएगी. आज हम उन सब्जियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

देविंदर कुमार Mon, 14 Oct 2024-5:44 am,
1/5

ककड़ी का रस

खीरे के रस में फाइबर, विटामिन, खनिज और 95% पानी जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. इससे हाइड्रेशन से निपटने और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद मिलती है. इस रस में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को कम करता है और किडनी के कार्य को बढ़ावा देता है.

 

2/5

पालक का रस

पालक का रस पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह सीधे तौर पर स्किन हेल्थ और हार्ट हेल्थ में सुधार से जुड़ा होता है. इस पेय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं, जबकि ऑक्सीडेटिव तनाव को रोककर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हैं. 

 

3/5

टमाटर का रस

हेल्थ एक्सपर्टो के मुताबिक टमाटर के रस में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन नामक पदार्थ होते हैं, जो आपकी आंखों को स्मार्टफोन और कंप्यूटर जैसे डिजिटल उपकरणों की नीली रोशनी से बचाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद लाइकोपीन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल समेत ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है. 

4/5

चुकंदर का रस

चुकंदर का रस एक अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक पेय है. इसमें शरीर को पोषण देने वाले फाइबर, फोलेट, नाइट्रेट और एंटीऑक्सिडेंट जैसे तत्व होते हैं. जिनकी मौजूदगी से दिल के रोगों को रोकने, स्ट्रोक की आशंका कम करने, नसों में ब्लड के फ्लो को इंप्रूव करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है. 

5/5

गाजर का रस

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक गाजर विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं, जो कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं. इसके रस में विटामिन ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हार्ट प्रॉब्लम व एथेरोस्क्लेरोसिस की आशंक को कम करने में मदद करते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link