ये हैं भारत के सबसे कठिन Competitive Exams, पास कर ली परीक्षा तो भविष्य हो जाएगा सुरक्षित

सरकारी नौकरी में भविष्य सुरक्षित रहता है. ऐसे में देश के ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं. इन नौकरियों के लिए आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं भी कठिन होती हैं, लेकिन आप पहले से अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेंगे तो मुश्किल नहीं होगी.

आरती आज़ाद Wed, 29 Nov 2023-12:06 pm,
1/6

यूपीएससी सीएसई

यूपीएससी सीएसई परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा है. इसके जरिए  युवा सरकार के शीर्ष प्रशासनिक पदों  आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी विभिन्न सेवाओं पर नियुक्तियां पाते हैं. 

2/6

​गेट​

गेट भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. गेट का एग्जाम आईआईटी में इंजीनियरिंग के पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित की जाती है. इसमें चयनित होने वाले उम्मीदवारों के पास गवर्नमेंट जॉब पाने का सुनहरा अवसर रहता है.

 

3/6

​एनडीए​

आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में भर्ती के लिए एनडीए परीक्षा आयोजित की जाती है. एनडीए परीक्षा पैटर्न में रिटन एग्जाम, एसएसबी इंटरव्यू और कैंडिडेट्स के ऑन-ग्राउंड परफॉर्मेंस स्किल के मूल्यांकन के बाद फाइनल पोस्टिंग होती है.

 

4/6

​क्लैट एग्जाम​

क्लैट एग्जाम ​में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को एलएलबी और एलएलएम में दाखिला मिलता है. कॉमन-लॉ एडमिशन टेस्ट ​के जरिए यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार अभ्यर्थी को 12वीं पास और मास्टर्स के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है.

5/6

​नीट पीजी​

नीट पीजी की परीक्षा का आयोजन देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमडी, एमएस समेत अन्य कोर्सेज में दाखिले के लिए किया जाता है. 

 

6/6

​कैट एग्जाम​

​कैट एग्जाम​ में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को देश के आईआईएम संस्थानों में दाखिला मिलता है. यहां से पासउट होने वाले अभ्यर्थियों को लाखों-करोड़ों रुपये का पैकेज आसानी से मिल जाता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link