Career: कॉमर्स से 12वीं करने वालों के लिए ये हैं बेहतरीन ऑप्शन, इन फील्ड में कमाएंगे मोटा पैसा

Career After 12th In Commerce: कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स के पास करियर के कई बेहतर ऑप्शन मौजूद हैं. कॉमर्स से पढ़ाई करने वाले युवा अपने बेहतर भविष्य के लिए इस फील्ड से जुड़े प्रोफेशनल कोर्सेस की तैयारी कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ सालों तक लगकर तैयारी करनी होगी. यहां जानिए की किस फील्ड के पेशेवरों की डिमांड हमेशा बनी रहती हैं, जहां आप मोटा पैसा भी कमा सकते हैं.

आरती आज़ाद Sat, 06 Jul 2024-8:25 am,
1/6

कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स अक्सर अपने भविष्य को लेकर क्लियरिटी नहीं रख पाते. ऐसे में आप यहां से कुछ मार्गदर्शन ले सकते हैं. हर किसी की ऐसे कोर्स में प्रवेश लेने की चाह होती है, जहां से वे अपने भविष्य की एक मजबूत नींव रख सकें और सफल करियर का निर्माण कर सकें.

2/6

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA)

कॉमर्स स्टूडेंट्स चार्टेड अकाउंटेंट की तैयारी कर सकते हैं. सीए बनने के लिए 12वीं के बाद 4 साल या उससे ज्यादा का समय लगेगा. सीए अपने क्लाइंट्स के ऑडिट अकाउंट का एनालिसिस, टैक्स आदि का लेखा जोखा देखते हैं. इसके अलावा फाइनेंशियल एडवाइज देकर अपने क्लाइंट या कंपनी के बेहतरी के लिए काम करते हैं. सीए कुछ सालों के काम से ही मोटा पैसा कमा लेते हैं.

 

3/6

कंपनी सेक्रेटरी (CS)

सीएस बनने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही धैर्य भी रखना पड़ता है, क्योंकि इसके लिए कठिन एग्जाम से होकर गुजरना होता है. खुद को पूरी तरह से समर्पित करके ही कंपनी सेक्रेटरी की तैयारी शुरू करें.

4/6

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

BBA तीन साल का बैचलर डिग्री कोर्स है, जिसके तहत बिजनेस मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन पढ़ाया जाता है. इस कोर्स को करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के कई ऑप्शन होते हैं. आगे चलकर आप एमबीए भी कर सकते हैं. इस फील्ड में कुछ सालों के वर्क एक्सपीरियंस के बाद आप लाखों रुपये महीने सैलरी हासिल कर सकते हैं.

5/6

ये भी हैं ऑप्शन

अगर आप इन ऑप्शन में से कोई भी नहीं चुनना चाहते तो और भी रास्ते है. कॉमर्स स्ट्रीम के युवा इवेंट मैनेजर, बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS), कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA), सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर आदि जैसे कोर्सेस भी कर सकते हैं. इन कोर्स को करने के बाद आपको प्राइवेट सेक्टर में आसानी से अच्छे पैकेज पर जॉब मिल जाएगी. 

6/6

सरकारी नौकरियां

इसके अलावा कॉमर्स के स्टूडेंट्स 12वीं के बाद बैंकिंग सेक्टर में निकलने वाली सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी भी कर सकते हैं. कई ऐसी सरकारी वैकेंसी निकलती रहती है, जिसमें योग्यता कॉमर्स से 12वीं पास होती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link