भारतीय छात्रों के लिए बेस्‍ट हैं रूस के ये 8 मेडिकल कॉलेज, जान‍िये क‍ितनी है फीस

Best Medical College in Russia: अगर आप रूस से मेड‍िकल कोर्स करने की सोच रहे हैं तो यहां हमने आपके ल‍िए रूस के उन मेड‍िकल कॉलेजों की ल‍िस्‍ट दी है, जो भारतीय छात्रों के ल‍िए ब‍िल्‍कुल परफेक्‍ट हैं. साथ ही इन इनकी फीस भी जान‍िये.

वन्‍दना भारती Sat, 31 Aug 2024-3:01 pm,
1/9

भारतीय छात्रों को क्‍यों पसंद आता है रूस ?

रूस अपनी विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त चिकित्सा डिग्री, सस्ती ट्यूशन फीस और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के कारण भारतीय मेड‍िकल स्‍टूडेंट्स के बीच एक पसंदीदा डेस्‍ट‍िनेश है. रूसी यून‍िवर्स‍िटीज में मल्‍टीकल्‍चरल वातावरण मिल जाता है. साथ ही यहां के कोर्स इंग्‍ल‍िश मीड‍िय में हैं और मॉडर्न फैस‍िल‍िटी है इस वजह से छात्रों को क्‍वालिटी एजुकेशन म‍िलती है. 

 

2/9

वोल्गोग्राद स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी

वोल्गोग्राद स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, रूसी मेड‍िकल कॉलेजों में अपनी अलग पहचान रखती है. इसकी सालाना ट्यूशन फीस 4,15,000 रुपये है.  

 

3/9

सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी

चिकित्सा विज्ञान और स्वास्थ्य सेवा में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध, सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी रूस में एक प्रमुख प्रशिक्षण केंद्र है. इसमें साल में लगभग 3,75,000 रुपये की  ट्यूशन फीस है.

4/9

ओरेल स्टेट यूनिवर्सिटी

इस यून‍िवर्स‍िटी में छात्रों को बहुत ही यून‍िक मेड‍िकल एजुकेशन एक्‍सपीर‍िएंस का मौका म‍िलता है. इसकी एक साल की फीस 2,13,000 रुपये है. 

 

5/9

कजान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी

ये यून‍िवर्स‍िटी सेंट्रल रूस में मौजूद है. दुन‍ियाभर में ये यून‍िवर्स‍िटी अपने क्‍वाल‍िटी एजुकेशन के ल‍िए जानी जाती है. एक साल की फीस करीब 3,83,000 रुपये है. 

 

6/9

फर्स्‍ट मॉस्को स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी

इसको साल 1758 में बनाया गया था. रूस की सबसे पुरानी मेड‍िकल यून‍िवर्स‍िटी है. अपने समृद्ध इत‍िहास के ल‍िए मशहूर ये मेड‍िकल यून‍िवर्स‍िटी सालों साल छात्रों को मेड‍िकल फील्‍ड के ल‍िए तैयार कर रही है. इसकी एक साल की फीस 8,13,000 रुपये है. 

 

7/9

क्रीमिया स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी

ये यून‍िवर्स‍िटी अपने र‍िसर्च वर्क और टीच‍िंग सेंटर के ल‍िए मशहूर है. ये भारतीय स्‍टूडेंट्स के लिए ही नहीं, बल्‍क‍ि पूरी दुन‍िया में मेडिकल स्‍टडी के ल‍िए मशहूर है. इसमें एक साल की फीस 2,67,000 रुपये है. 

8/9

बेलगोरोद स्टेट यूनिवर्सिटी

इस यून‍िवर्स‍िटी को र‍िसर्च यून‍िवर्स‍िटी के तौर पर मान्‍यता म‍िली है. मेड‍िकल की पढ़ाई के ल‍िए ये परफेक्‍ट कॉलेज है. इसकी फीस करीब 4,15,000 रुपये है. 

 

9/9

बश्किर स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी

ये यून‍िवर्स‍िटी रूस के ऊफा में सबसे बड़े मेड‍िको साइंटफ‍िक सेंटर में से एक है. इसे रूस के शिक्षा मंत्रालय से लाइसेंस प्राप्‍त है अंतरराष्ट्रीय छात्रों को भी ये प्रशिक्षित करती है. इसकी एक साल की फीस करीब 4,17,000 रुपये है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link