Boulevard World: सऊदी अरब में `ताज महल`? बुलेवार्ड वर्ल्ड, जहां एफिल टावर और गीजा के पिरामिड भी

Boulevard World, Riyadh Season 2024 : कल्पना कीजिए कि आप `वेनिसियन गोंडोला` की सवारी करते हुए `ताजमहल`, `पिरामिड` और `एफिल टॉवर` के पास से गुजर रहे हैं? सऊदी अरब की राजधानी रियाद के बीचों बीच स्थित प्रमुख मनोरंजन क्षेत्र ‘बुलेवार्ड वर्ल्ड’ विभिन्न सभ्यताओं से रूबरू कराता है, जहां आगंतुक इन स्मारकों की प्रतिकृतियों को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं.

श्वेतांक रत्नाम्बर Thu, 24 Oct 2024-2:59 pm,
1/6

भारत में फेस्टिव सीजन की धूम है तो सऊदी में भी एक ऐसे आयोजन की शुरुआत हो रही है. जिसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग वहां पहुंच रहे हैं. यहां बात ‘बुलेवार्ड वर्ल्ड’ की. इसमें भारत समेत दुनिया भर के 20 से अधिक विभिन्न स्थल, लगभग 300 रेस्तरां और कैफे तथा लगभग 900 दुकानें हैं. इस साल 72 लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में ‘रियाद सीजन’ का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें चौदह मनोरंजन स्थल बनाए गए हैं. इन क्षेत्रों में एक पारंपरिक बाजार है जिसमें स्थानीय संस्कृति से लेकर शिल्प तक का प्रदर्शन किया जाता है और यहां प्रत्येक देश की झलक मिलती है.

 

2/6

गोंडोला सवारी के अलावा, आप वाटर टैक्सी, एम्फीकार और फ्लोटिंग डोनट्स, केबल कार या फिर पैदल चलकर भी इस स्थल का भ्रमण कर सकते हैं. यहां हर दिन विभिन्न देशों के नाट्य प्रस्तुतियां भी होती हैं. ये गतिविधियां सऊदी अरब के लोकप्रिय शीतकालीन महोत्सव ‘रियाद सीजन’ का हिस्सा हैं, जो 12 अक्टूबर से शुरू हुआ है और मार्च तक जारी रहने की उम्मीद है.

3/6

इस महोत्सव की शुरुआत जनरल एंटरटेनमेंट अथॉरिटी (जीईए) के निदेशक मंडल के अध्यक्ष तुर्की बिन अब्दुलमोहसेन अल-शेख ने की. इस वर्ष, इस सीजन में पांच मुख्य क्षेत्र शामिल हैं - बुलेवार्ड वर्ल्ड, किंगडम एरिना, बुलेवार्ड सिटी, द वेन्यू और अल-सुवेदी पार्क. अल-शेख ने बताया कि ‘रियाद सीजन’ के पहले हफ्ते में 20 लाख लोग आए. भारतीय मंडप में आभूषण, मसाले, कपड़े, हर्बल तेल और खाद्य पदार्थ की बिक्री के लिए कई स्टॉल लगाए गए हैं.

 

4/6

अल-सुवैदी पार्क में सिलसिलेवार भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जो मंगलवार तक जारी रहा. इनमें लोकप्रिय शो, पारंपरिक व्यंजन और संगीत कार्यक्रम शामिल थे, जिसमें भारतीय समुदाय, निवासियों और संस्कृति प्रेमियों की भीड़ उमड़ी.

5/6

भारत के राजदूत सुहेल एजाज खान ने कहा कि इस तरह के आयोजन यह दर्शाते हैं कि सऊदी अरब विभिन्न संस्कृतियों को कितना महत्व देता है. उन्होंने कहा, “सऊदी अरब में भारत के लिए अपार सद्भावना है. यहां की हमारी 26 लाख की आबादी सऊदी समाज का अभिन्न अंग है.'

6/6

सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि ‘रियाद सीजन’ की शुरुआत के बाद से, इस क्षेत्र ने विभिन्न क्षेत्रों, विरासत, हस्तशिल्प, संस्कृतियों और इतिहास के बारे में जानने की इच्छा रखने वालों की भीड़ उमड़ी है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link