सोने से पहले नहीं करते हैं ब्रश, तो इन 5  फायदों रह जाएंगे महरूम

Benefits Of Brushing Teeth At Night: माउथ हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है. लेकिन आमतौर पर ज्यादातर लोग सुबह उठने पर ब्रश तो करते हैं लेकिन रात में सोने से पहले दांत साफ करना फिजूल समझते हैं. यदि आप भी यह गलती कर रहे हैं तो यहां जान लीजिए आप कितने सारे फायदों को गंवा रहे हैं.

शारदा सिंह Tue, 09 Jul 2024-11:00 pm,
1/5

खराब सांस को रोकता है

रात के दौरान, हमारे मुंह में बैक्टीरिया पनपते हैं जो दुर्गंध पैदा करते हैं. सोने से पहले ब्रश करने से इन बैक्टीरिया को पनपने के लिए वातावरण नहीं मिल पाता है. जिससे सुबह की ताजा सांस मिलती है.

2/5

दांतों की सड़न को रोकता है

जब हम खाते हैं, तो हमारे दांतों पर चीनी और स्टार्च जैसे खाद्य पदार्थ जम जाते हैं. रात भर सोने के दौरान, ये बैक्टीरिया इन खाद्य पदार्थों को खाते हैं और एसिड पैदा करते हैं, जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. सोने से पहले ब्रश करने से इन खाद्य कणों को हटा दिया जाता है, जिससे दांतों की सड़न का खतरा कम हो जाता है.

 

3/5

मसूड़ों को स्वस्थ रखता है

मसूड़े हमारे दांतों को सहारा देते हैं. बैक्टीरिया का जमाव मसूड़ों को कमजोर कर सकता है और मसूड़ों के रोगों को जन्म दे सकता है. रात में ब्रश करने से मसूड़ों की मालिश होती है और मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

4/5

स्वाद बेहतर होता है

सुबह उठने पर मुंह में अच्छा स्वाद लेने के लिए सोने से पहले ब्रश करना जरूरी होता है. रात के दौरान जमा हुआ बैक्टीरिया मुंह में खराब स्वाद पैदा कर सकता है. ब्रश करने से यह खराब स्वाद दूर हो जाता है और आप सुबह स्वादिष्ट भोजन  का आनंद ले सकते हैं.

 

5/5

अच्छी नींद आती है

साफ मुंह और स्वस्थ दांत अच्छे से सोने में मदद करते हैं. मुंह में किसी तरह का दर्द या असुविधा नींद में खलल डाल सकती है. सोने से पहले ब्रश करने से आप रात भर आराम से सो सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link