US Temperature: सड़कें बर्फ से ढकीं, दो हजार से ज्यादा फ्लाइट कैंसल; अंधेरे में डूबे घर; कुदरत के आगे बेबस सुपरपावर

US Weather: नया साल अमेरिका के लिहाज से बेहतर साबित नहीं हो रहा. इन दिनों ये शक्तिशाली देश कुदरत के कहर का सामना कर रहा है. भारी बर्फबारी और बर्फीले तूफान ने ऐसा सितम ढाया कि कई शहरों में इमरजेंसी जैसे हालात बन गए हैं. सड़कें बर्फ से ढक गई हैं. दो हजार से ज्यादा उड़ाने कैंसिल हो चुकी हैं तो वहीं अंधेरे में हजारों घर डूब गए हैं. खुद को सुपरपावर कहने वाला ये देश कुदरत के आगे बेबस है और अंधेरे वाली बर्फबारी का सामना करने को मजबूर है. इंटरनेट पर वायरल तस्वीरों को देखकर आपको लगेगा कि ये नजारा किसी आइसलैंड का होगा, जहां सबकुछ बर्फ के आगोश में है. लेकिन बर्फबारी की ये खौफनाक तस्वीरें हैं अमेरिका की. जी हां, साल के पहले बर्फीले तूफान ने अमेरिका को जमाकर रख दिया है. आर्कटिक तूफानों की सर्द लहर अमेरिका पर कहर बनकर टूट रहा है. लोग भारी बर्फबारी और तेज हवाओं का सामना कर रहे हैं. बर्फबारी के खतरे को देखते हुए न्यूयॉर्क से लेकर लुइसियाना राज्यों तक आपातकाल का ऐलान कर दिया गया है.

रचित कुमार Sun, 14 Jan 2024-10:59 pm,
1/7

अमेरिका के मैदानी इलाकों में तापमान लगातार नीचे गिरता जा रहा है. नतीजा ये कि मिनटों में ही सबकुछ बर्फ में तब्दील होता जा रहा है. 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं. साथ ही कम विजिबिलिटी भी खतरे को और भी बढ़ा रही है. भीषण शीतलहर दक्षिणी राज्य टेक्सास के साथ साथ दूसरे हिस्सों में भी तेजी से फैल रही है.

2/7

दक्षिण पश्चिम से शुरू हुआ शक्तिशाली तूफान तेजी से पूर्व की ओर बढ़ता जा रहा है. बर्फबारी का अगर ऐसा ही कहर जारी रहा तो आने वाले दिनों में अमेरिका की कई हिस्से बर्फीले तूफान और भीषण ठंड की जद में होंगे. कहने को अमेरिका दुनिया का सुपर पावर है. लेकिन कुदरत के कहर के आगे ये शक्तिशाली देश भी बेबस और मजबूर है. साल के पहले बर्फीले तूफान ने अमेरिका को ऐसा जमाया कि यहां हजारों घर अंधेरे में डूब गए.

3/7

अमेरिका के कई शहरों में अंधेरा कायम हो चुका है क्योंकि लगातार भारी बर्फबारी से बिजली की किल्लत पैदा हो गई है. मिशिगन और विस्कॉन्सिन में सवा लाख से ज्यादा लोग बिजली के बिना ही रहने को मजबूर हैं. अमेरिका में दो हजार से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल कर दी गई हैं. वहीं 7 हजार से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई, जिसकी वजह से सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं.  

 

4/7

अमेरिका में इस कदर सर्दी का आलम है कि मोंटाना के कुछ हिस्सों में तापमान शून्य से 34 डिग्री नीचे तक चला गया है. जब शरीर जमा देने वाली ठंड पड़ रही हो तो लोगों का बेहाल होना लाजिमी है. कई जगह कर्फ्यू जैसे हालात बन गए हैं और लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर हैं.

5/7

बर्फीला तूफान लोगों की मौत का सबब भी बन रहा है. पश्चिमी कोलंबिया में भीषण लैंडस्लाइड भी हुआ जिसमें 33 से अधिक लोगों की जान भी चली गई. जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं. अमेरिका से ऐसी ऐसी डरावनी तस्वीरें सामने आ रही हैं जिनमें देखा जा सकता है कि कैसे बर्फ के पहाड़ जमा हैं. सड़कें पूरी तरह से बर्फ से ढक गई हैं. सड़क पर खड़ी गाड़ियां भी बर्फ में छिप गई हैं. हालांकि बर्फ की परतों को हटाने का काम भी लगातार जारी है.

6/7

अमेरिका के कई शहर बर्फ के साए में हैं. लोगों का बुरा हाल है लेकिन इन्हीं में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो बेखौफ हैं. बर्फ का बवंडर भी उनके हौसले को पस्त नहीं पा रहा है. किसी भी खतरे से बेखबर लोग ना केवल घर से बाहर निकल रहे हैं बल्कि इसके साथ अठखेलियां भी कर रहे हैं. 

 

7/7

लोग इस जानलेवा बर्फबारी का भी भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं. इस समय अमेरिका भीषण बर्फबारी का सामना कर रहा है लेकिन मुसीबत अभी टलती नहीं दिख रही. उत्तर से लेकर दक्षिण..पूरे देश में बर्फबारी और ठंडी हवाओं के तूफान का अलर्ट जारी किया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link