हार्दिक पांड्या से वरूण धवन तक इन 7 योगासन को रोज करते हैं सेलिब्रिटी, जानें क्या है इसके फायदे

Yoga Benefits:योगासन स्वास्थ्य और शांति दोनों के लिए बहुत अच्छे होते हैं. नियमित रूप से योग करने से शरीर और मन दोनों को लाभ होता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारे में बता रहे हैं जिसे हार्दिक पांड्या, वरूण धवन, आलिया भट्ट, समेत कई सेलिब्रिटीज रेगुलर करते हैं.

शारदा सिंह Wed, 10 Apr 2024-10:50 am,
1/7

सुखासन

यह आसन बैठने की मुद्रा है, जो ध्यान के लिए बहुत अच्छी है. इसे करने के लिए, दोनों पैरों को एक दूसरे के ऊपर रखकर बैठें और रीढ़ को सीधा रखें. हाथों को घुटनों पर या जांघों पर रखें. आँखें बंद करें और श्वास पर ध्यान केंद्रित करें.

2/7

चक्रासन

यह आसन शरीर को लचीला बनाता है और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसे करने के लिए, पीठ के बल लेटें और पैरों को मोड़कर घुटनों को कूल्हों के पास लाएं। हाथों को कूल्हों के नीचे जमीन पर रखें. अब, सांस लेते हुए कूल्हों को ऊपर उठाएं और शरीर को एक चक्र की तरह बना लें. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें और फिर सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे नीचे आएं.

 

3/7

सूर्य नमस्कार

यह योगासनों का एक समूह है, जो पूरे शरीर को व्यायाम देता है. इसे करने के लिए, 12 आसनों का क्रम बार-बार किया जाता है. सूर्य नमस्कार करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, पाचन क्रिया बेहतर होती है और तनाव कम होता है.

4/7

चतुरंग दंडासन

यह आसन हाथों, कंधों और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. इसे करने के लिए, पुश-अप की मुद्रा में आएं. अब, कोहनियों को मोड़कर शरीर को नीचे लाएं. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे ऊपर आएं.

5/7

भ्रामरी प्राणायाम

यह प्राणायाम शांत करने और तनाव कम करने के लिए बहुत अच्छा है. इसे करने के लिए, बैठकर आंखें बंद करें. अब, नाक से गहरी सांस लें और श्वास छोड़ते समय 'भ्रम' यानी मधुमक्खी की भनभनाहट जैसी आवाज करें.

 

6/7

अधोमुख वृक्षासन

यह आसन संतुलन और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है. इसे करने के लिए, वृक्षासन की मुद्रा में आएं. अब, धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें और हाथों को जमीन पर लाएं. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे ऊपर आएं.

 

7/7

कपोतासन

यह आसन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है और छाती को खोलता है. इसे करने के लिए, घुटनों के बल बैठें और पैरों को पीछे की ओर फैलाएं. अब, धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकें और सिर को जमीन पर लाएं. कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें और फिर धीरे-धीरे ऊपर आएं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link