Chanakya Niti: प्यार के मामले में कभी फेल नहीं होते ऐसे लोग

Chanakya Niti for Married Life: विवाह हमारे सामाजिक जीवन की सबसे जरूरी चीज है और हर व्यक्ति सफल वैवाहिक जीवन जीना चाहता है ताकि वह शांति के साथ खुशी से रह सके. चाणक्य ने चाणक्य नीति में सफल विवाह के कई रहस्य बताए हैं. आइये आप भी जान‍िये

वन्‍दना भारती Mon, 16 Sep 2024-10:07 pm,
1/6

शादी और प्‍यार को लेकर चाणक्‍य नीत‍ि

ईसा पूर्व चौथी शताब्दी के प्रसिद्ध भारतीय दार्शनिक और अर्थशास्त्री चाणक्य ने सुखी वैवाहिक जीवन के लिए कई व्यावहारिक सुझाव दिए थे:

2/6

एक दूसरे का सम्मान करें और उसकी सराहना करें

चाणक्य का मानना ​​था कि एक सामंजस्यपूर्ण रिश्ते के लिए आपसी सम्मान और प्रशंसा बहुत जरूरी है. उन्होंने कपल्‍स को एक दूसरे की ताकत और व्यक्तित्व को समझने पर जोर द‍िया है. तभी शादी या प्‍यार ट‍िका रहता है.

3/6

विश्वास बनाए रखें

चाणक्य ने निष्ठा और विश्वास को सफल विवाह की नींव माना है. उन्होंने जोड़ों को एक-दूसरे के प्रति वफादार रहने और आपसी विश्वास और समझ के आधार पर रिश्ता बनाने की सलाह दी है. 

4/6

वित्तीय मामलों का जिम्मेदारी से प्रबंधन करें

कई बार कपल्‍स के बीच पैसा और खर्च बड़ा मुद्दा बन जाता है. इसे देखते हुए चाणक्य ने विवाह में वित्तीय प्रबंधन के महत्व पर जोर दिया है. उन्होंने दम्पतियों को वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने और विवादों को कम करने के लिए बजट, बचत और निवेश के बारे में मिलकर निर्णय लेने की सलाह दी. उन्‍होंने कहा है क‍ि जो कपल्‍स म‍िलकर ऐसा करते हैं. उनकी जोडी लंबे समय तक ट‍िकी रहती है.

5/6

झगड़ों को जल्‍दी सुलझाएं

सुखी और सफल र‍िश्‍ते के ल‍िए दोनों को इस बात का ख्‍याल रखना होगा क‍ि नाराजगी लंबी ना खींचें. अपने झगडे को जल्‍दी और रचनात्‍मक तरीके से सुलझाएं. चाणक्य ने माना है कि जो लोग ऐसा करते हैं, उनका र‍िश्‍ता मजबूत होता है. 

6/6

खुलकर और ईमानदारी से बात करें

चाणक्य ने पति-पत्नी के बीच स्पष्ट और पारदर्शी बातचीत के महत्व पर जोर दिया है. उन्होंने जोड़ों को सलाह दी कि वे एक मजबूत बंधन बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने विचारों, भावनाओं और चिंताओं पर चर्चा करें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link