Chanakya Niti: इन 6 तरह के लोगों से रहे दूर, भूलकर भी न बुलाएं अपने घर

Chanakya niti in hindi : प्राचीन दार्शनिक चाणक्य ने अपनी पुस्तक अर्थशास्त्र में कुछ खास तरह के लोगों को अपने घर पर आमंत्रित न करने की सलाह दी है.

वन्‍दना भारती Sat, 21 Sep 2024-11:29 pm,
1/7

गलत काम करने वाले

उन लोगों पर भरोसा न करें जो आपके दिमाग के साथ चालें खेलते हैं. वो आपको अपने जाल में फंसा सकते हैं. ऐसे लोग चालाक और हानिकारक हो सकते हैं. ऐसे लोगों से दूर रहना ही बेहतर है. 

 

 

 

2/7

अवसरवादी

सच्चे दोस्त मुश्किल समय में आपकी मदद करते हैं. उन लोगों पर ध्यान न दें जो सिर्फ तब आपके पास आते हैं जब उन्हें किसी चीज की जरूरत होती है. 

 

3/7

चोट पहुंचाने वाले लोग

उन लोगों से दूर रहें जो जानबूझकर दूसरों को चोट पहुंचाते हैं और उन्हें कोई पछतावा नहीं होता. ऐसे लोग धूर्तता की पर‍िकाष्‍ठा तक जा सकते हैं. 

 

4/7

जो लोग वेदों को नहीं जानते

चाणक्य ने उन लोगों से दोस्ती न करने की सलाह दी है जिन्हें वेदों का ज्ञान नहीं है, क्योंकि वे जीवन के लिए महत्वपूर्ण मूल्य सिखाते हैं. ऐसे लोगों से दूर रहें जो न‍िपट अज्ञानी हों और मूर्खता की बातें करते हों. 

5/7

नकली लोग

चाणक्य के अनुसार कुछ लोग ईमानदारी से काम करते हैं लेकिन जब आप आस-पास नहीं होते हैं तो आपके बारे में बुरी बातें बोलते हैं. ऐसे लोगों को अपने घर नहीं बुलाना चाहिए. ऐसे लोग आपके घर की छोटी से छोटी बातें दूसरों के साथ शेयर करते हैं. 

 

6/7

नकारात्मक बातें करने वाले

ऐसे लोगों से बचें जो हमेशा नकारात्मक बातें करते हैं, क्योंकि वे आपको भी निराश कर सकते हैं. आपका मन न‍िराशा से भर सकते हैं. आपके घर में नकारात्‍मकता फैल सकती है. 

 

7/7

ड‍िस्‍क्‍लेमर

यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से प्राप्त हुई है और हम इसकी सटीकता की गारंटी नहीं दे सकते. हमारा लक्ष्य ज्ञान साझा करना है और ZEE News Hindi इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link