Photos: जिन महिलाओं में होती हैं ये 5 खूबियां, जिंदगीभर उनके इर्द-गिर्द नाचते हैं पति; आचार्य चाणक्य ने बताए हैं गुण

Chanakya Niti on quality of wives: पति- पत्नी का रिश्ता किसी भी परिवार की नींव होता है. हरेक पुरुष की चाहत होती है कि उसे ऐसी पत्नी मिले, जो सौंदर्य और बुद्धिमता में बेजोड़ हो. आचार्य चाणक्य के मुताबिक अगर किसी महिला में उनकी बताई 5 विशिष्ट खूबियां हों तो पति हमेशा के लिए उसका होकर रह जाता है.

देविंदर कुमार Mon, 28 Oct 2024-4:36 pm,
1/6

आचार्य चाणक्य कौन थे?

आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास के एक महान अर्थशास्त्री और रणनीतिकार थे. उन्होंने राष्ट्र, समाज, सैन्य और परिवार पर बारीकी से अध्ययन किया और फिर उनसे निकले अनुभवों के आधार पर अर्थशास्त्र और चाणक्य नीति जैसी अहम किताबें लिखी. उन्होंने महिलाओं की उन 5 खूबियों के बारे में बताया है, जिन्हें हरेक पति अपनी पत्नी में चाहता है. 

 

2/6

वफ़ादारी और पवित्रता

आचार्य चाणक्य के मुताबिक महिला को अपने पति के प्रति वफादार और ईमानदार होना चाहिए. उसका मजबूत नैतिक चरित्र परिवार की नींव को दृढ़ता प्रदान करता है. इसका असर आने वाली संतानों पर भी पड़ता है और वे भी मजबूत नैतिक बल वाली बनती हैं. 

 

 

3/6

बुद्धिमान

चाणक्य नीति बताती है कि एक आदर्श महिला को बुद्धिमान और हाजिर जवाब होना चाहिए. विपत्तियों से घबराने के बजाय उसमें तुरंत उचित निर्णय लेने का साहस होना चाहिए. ऐसी महिलाएं अपने पति के जीवन में आकर खुशियां भर देती हैं. 

 

4/6

सदाचार और नैतिकता

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक अच्छी पत्नी को अपने नैतिक मूल्य ऊंचे रखने चाहिए. वह झूठ-फरेब, लालच, बातों को छिपाने जैसी अप्रिय बातों से दूर रहने वाली होनी चाहिए. अपने कार्यों में ईमानदारी और धर्म के प्रति समर्पण उसका एक अहम गुण होना चाहिए. 

 

5/6

वाणी में मधुरता

चाणक्य के अनुसार जो पत्नी अपने पति से प्यार और सम्मान से बात करती है, वह अपने पति को खुश और संतुष्ट रखती है. ऐसी महिला अपने पति के साथ ही ससुराल के सब लोगों का सम्मान और स्हेन प्राप्त करती है. 

6/6

घर चलाने में निपुण

चाणक्य नीति के अनुसार, पत्नी को घर चलाने में निपुण होना चाहिए. उसे अपने पति की हैसियत घर का बजट बनाना चाहिए. साथ ही परिवार की आय बढ़ाने के लिए पति को सहयोग प्रदान करना चाहिए. प्रशासन, वित्त और निर्णय लेने में कुशल महिलाएं किसी भी परिवार की अहम संपत्ति मानी जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link