चीन के नए `अस्त्र` से खौफ में दुनिया, ये मिसाइलें भी पल भर में किसी शहर को बना सकती हैं राख

Most Dangerous Missiles: चीन जिस रफ्तार से अपने हथियारों की तादाद बढ़ा रहा है, ऐसा लगता है जैसे किसी जंग की तैयारी में लगा हो. इस बीच चीन ने प्रशांत महासागर में अपनी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) DF-41 का टेस्ट किया. चीनी ICBM पर डमी वॉरहेड लगाया था, जिसे समुद्र के एक खास क्षेत्र में गिराया गया. ऐसा 44 साल में पहली बार हुआ है जब चीन ने समुद्र के ऊपर सफलतापूर्वक ICBM मिसाइल का टेस्ट किया. इससे पहले चीन ने मई 1980 में ICBM डीएफ-5 का टेस्ट किया था. चीन की यह नई मिसाइल अमेरिका तक पहुंच सकती है. आइए अब आपको दुनिया की 5 सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में बताते हैं.

रचित कुमार Thu, 26 Sep 2024-7:38 pm,
1/5

RS-28 सरमत (रूस)   यह दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल है. इसका एक अन्य नाम सैटन-II भी है. रूस की इस मिसाइल की स्पीड मैक 20 से भी ज्यादा है. यानी यह 24,500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है. इसकी रेंज 18000 किलोमीटर है. यह मिसाइल कई न्यूक्लियर वॉरहेड्स ले जा सकती है. कहा जाता है कि यह मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स को भी भेद सकती है. 

2/5

DF-41 (चीन)   चीन ने अभी इसी मिसाइल का टेस्ट किया है. यह 30,625 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है और इसकी मारक क्षमता 15000 किलोमीटर की है. यह एक बार में कई ठिकानों को निशाना बना सकती है. इसकी रेंज अमेरिका तक है. 

3/5

ट्राइडेंट II   ट्राइडेंट II अमेरिका की सबमरीन से लॉन्च होने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है, जो 29,400 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकती है. इसकी रेंज 12000 किलोमीटर है. यह अमेरिका की ओहियो क्लास और यूके वैनगार्ड क्लास सबमरीन्स पर तैनात है. यह मिसाइल अपने निशाने को भेदकर ही दम लेती है. 

4/5

ह्वासोंग-15 (नॉर्थ कोरिया)   ह्वासोंग-15 तानाशाह किम जोंग उन के देश की सबसे पावरफुल इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है, जिसकी स्पीड 27,000 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह 13000 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है. कहा जाता है कि यह मिसाइल न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने में सक्षम है और अमेरिका तक इसकी पहुंच है. 

5/5

ब्रह्मोस-II   ब्रह्मोस II को भारत और रूस मिलकर बना रहे हैं. यह फिलहाल निर्माण के चरण में है.माना जा रहा है कि यह 8,575-9800 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से उड़ सकती है और उसकी रेंज 600 किलोमीटर प्रति घंटा है. यह दुनिया की सबसे तेज सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइलों में से एक है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link