CUET UG 2024: इस साल कर रहे हैं आवेदन, तो जान लें सीयूईटी परीक्षा से जुड़े आम सवाल-जवाब

12वीं पास कर चुके स्टूडेंट्स को देश की टॉप यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के जरिए ही दाखिला मिलेगा. वहीं, इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स यह परीक्षा दे सकते हैं. वहीं, बहुत सी स्टेट, प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी सीयूईटी के स्कोर के आधार पर दाखिला देती हैं.

आरती आज़ाद Mon, 04 Mar 2024-5:51 am,
1/7

नेशनल लेवल एग्जाम

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) एक नेशनल लेवल एग्जाम है. यह परीक्षा यूजी और पीजी लेवल पर आयोजित की जाती है. इसका आयोजन एनटीए द्वारा किया जाता है. 

2/7

सीयूईटी यूजी 2024 रजिस्ट्रेशन डेट

12वीं पास अभ्यर्थी सीयूईटी की परीक्षा देते हैं, जिसके स्कोर के आधार पर ही देश की टॉप यूनिवर्सिटी जैसे डीयू, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन ले सकेंगे. सीयूईटी परीक्षा 2024 के लिए कैंडिडेट्स 26 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं. 

3/7

सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा तारीख

सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन 15 मई से 31 मई 2024 के बीच किया जाएगा. हालांकि, एनटीए के नोटिफिकेशन के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 के चलते शेड्यूल में बदलाव संभावित है. एनटीए की ओर से सीयूईटी एग्जाम सिटी स्लिप 30 अप्रैल 2024 और एग्जाम के एडमिट कार्ड मई के दूसरे हफ्ते में exams.nta.ac.in पर जारी किए जाएंगे. 

4/7

इतनी भाषाओं में होगी सीयूईटी यूजी परीक्षा

इस साल भी सीयूईटी यूजी परीक्षा 13 भाषाओं में होगी, जिसमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं. अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस/आईपी, केमिस्ट्री, मैथ्स/अप्लायड मैथ एंड जनरल टेस्ट के पेपर को हल करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा. जबकि, अन्य विषयों की परीक्षा के लिए 45 मिनट दिए जाएंगे. 

5/7

सीयूईटी यूजी 2024 सिलेबस

सीयूईटी यूजी का सिलेबस 12वीं पास अभ्यर्थियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें जनरल टेस्ट में जीके, करेंट अफेयर्स, जनरल मेंटल एबिलिटी, न्यूमेरिकल एबिलिटी, क्वांटिटेटिव रीजनिंग, लॉजिकल एंड एनालिटिकल रीजनिंग से सवाल पूछे जाएंगे. लैंग्वेज पेपर में रीडिंग, कॉम्प्रिहेंशन, लिटररी एप्टीट्यूड और शब्दकोश से सवाल रहेंगे. इसके साथ ही मुख्य विषय में 12वीं के सिलेबस से ही सवाल पूछे जाएंगे.

6/7

सीयूईटी यूजी परीक्षा का पैटर्न

सीयूईटी यूजी परीक्षा देने से पहले एग्जाम पैटर्न समझ लेना जरूरी है. परीक्षा में सभी सवाल मल्टीपल चॉइस टाइप के होंगे. अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, फिजिक्स, सीएस/आईपी, केमिस्ट्री, मैथ्स/अप्लायड मैथ एंड जनरल टेस्ट में कुल 60 सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें से 50 प्रश्नों के जवाब लिखने होंगे. अन्य सभी विषयों में कुल 50 सवाल पूछे जाएंगे, जिनमें से अभ्यर्थी को 40 के जवाब देने होंगे. 

7/7

सीयूईटी यूजी 2024 मार्किंग स्कीम

सीयूईटी यूजी परीक्षा में हर सवाल का जवाब देने पर 5 अंक मिलेंगे और हर गलत जवाब पर 1 अंक काटा जाएगा. किसी सवाल को अटैम्प्ट नहीं करने पर कोई अंक नहीं मिलेगा और न ही कोई अंक काटा जाएगा. ऐसे में सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 में किसी भी सवाल को अटैम्प्ट करते समय सावधान रहें, जिस सवाब का जवाब नहीं आता हो तो उसे खाली छोड़ दें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link