डराकर धीरे से सरक गया `दाना` पर छोड़ गया बर्बादी के निशान, देखिए तस्वीरें

Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘दाना’ को लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ था. खासकर ओडिशा और बंगाल में सरकारों ने जंग स्तर पर तैयारियां शुरू की थी. दाना गुरुवार रात 12:05 बजे ओडिशा के तट से टकराया. पिछले दो दिनों से तूफान दाना को लेकर सरकार ने जिस तरह तैयारी शुरू की थीउसके बाद भी जो भयंकर कोहराम मचा है, आप हैरान रह जाएंगे. तूफान दाना ने कई रिहायशी इलाकों में घरों को भी नुकसान पहुंचा है. ओडिशा के भद्रक के धामरा इलाके में तटवर्ती गांवों में पेड़ों के गिरने से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. देखें तस्वीरें:

कृष्णा पांडेय Fri, 25 Oct 2024-12:01 pm,
1/9

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में चक्रवात दाना का लैंडफॉल जारी है. तटीय इलाकों में तेज आंधी के बारिश हो रही है. तूफान के कारण ओडिशा के धामरा समेत कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए. 'दाना' तूफान के कारण 100 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं. 

2/9

तूफान उत्तर ओडिशा तट को पार कर गया है. आज दोपहर तक तूफान के उत्तर ओडिशा में पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं. धीरे-धीरे तूफान के कमजोर होने की संभावना है.

3/9

चक्रवाती तूफान दाना को लेकर ओडिशा सरकार अलर्ट मोड पर है. दाना’ के कारण बारिश होने से पूर्व मेदिनीपुर के मंदारमणि और दक्षिण 24 परगना के गोसाबा के विभिन्न हिस्सों में जलभराव की सूचना मिली है, जिससे प्रभावित निवासियों की परेशानी और बढ़ गई है.

4/9

इन क्षेत्रों में हुए नुकसान का अभी आकलन नहीं किया गया है. प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चला कि तूफान के साथ भारी बारिश हुई और यह शुक्रवार सुबह तक जारी रही जिसके कारण निचले इलाकों में जलभराव हो गया.

5/9

तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार शाम छह बजे से शुक्रवार सुबह नौ बजे तक परिचालन बंद कर दिया गया. 

6/9

दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) ने 23 से 27 अक्टूबर के बीच निर्धारित 170 से अधिक एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन को रद्द कर दिया है. कोलकाता बंदरगाह के प्राधिकारियों ने भी एहतियात के तौर पर पोतों की आवाजाही शुक्रवार शाम तक रोक दी. 

7/9

चक्रवाती तूफान 'दाना' का लैंडफॉल का व्यापक असर देखने को मिल रहा है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तेज तूफानी हवाओं के साथ बारिश हो रही है. ओडिशा में जहां तूफान दाना के चलते कई इलाकों में सड़कों पर पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं. 

 

8/9

कई रिहायशी इलाकों में घरों को भी नुकसान पहुंचा है. ओडिशा के भद्रक के धामरा इलाके में तटवर्ती गांवों में पेड़ों के गिरने से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं. तूफान का असर कम होने के बाद ही नुकसान का पूरा आकलन किया जा सकेगा. दाना तूफान 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. प्रभावित इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. वहीं समंदर में ऊंची लहरें उठ रही हैं. 

9/9

ओडिशा में कुल करीब 6 लाख लोगों को खतरे वाली जगह से सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कराया गया है. चक्रवाती तूफान दाना की तबाही के बाद ओडिशा और बंगाल में फ्लाइट सेवा शुरू हो गई है. भुवनेश्वर और कोलकाता इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पिछले 16 घंटे के लिए विमान सेवा प्रभावित थी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link