Heart Health: दिल की सेहत के लिए बेहद खतरनाक है इन 5 पोषक तत्वों की कमी

आपको लग सकता है कि आज के समय में केवल वे लोग ही विटामिन और मिनरल की कमी के बारे में चिंतित होते हैं जो स्वस्थ आहार नहीं लेते हैं. हालांकि, यह सब करते हुए भी आपके शरीर को बेहतर प्रदर्शन के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. सबसे बुनियादी सेलुलर स्तर पर, पोषण संबंधी कमी शरीर के काम करने और काम करने के तरीके को प्रभावित करती है, खासकर आपके दिल को. नीचे कुछ सामान्य पोषक तत्वों की कमी की जानकारी दी गई है, जो दिल की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं.

शिवेंद्र सिंह Tue, 14 Nov 2023-4:45 pm,
1/5

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और दिल की लय को बनाए रखने में मदद करता है. मैग्नीशियम की कमी से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

2/5

पोटेशियम

पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और शरीर में तरल संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. पोटेशियम की कमी से हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

3/5

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की लय को बनाए रखने, सूजन को कम करने और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

4/5

फाइबर

फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. फाइबर की कमी से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

5/5

कैल्शियम

कैल्शियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कम कैल्शियम का लेवल ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, जो अनियंत्रित रहने पर दिल की बीमारी और स्ट्रोक जैसे विकारों के विकास को तेज कर सकता है. अपने दिल और हड्डियों को फायदा पहुंचाने के लिए दही, दूध, फोर्टिफाइड अनाज और सोयाबीन का सेवन बढ़ाएं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link