Dhanteras 2023: धनतेरस पर भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, वरना सालभर पैसों के लिए तरस जाएंगे आप

Dhanteras Mistakes: इस बार धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जाएगा. इस दिन आप कुछ गलतियां भूलकर भी न करें वरना आपको सालभर के लिए पछतावा हो जाएगा.

देविंदर कुमार Fri, 10 Nov 2023-10:00 am,
1/6

शुक्रवार को मनाई जाएगी धनतेरस

धनतेरस दिवाली से 2 दिन पहले आने वाला बड़ा त्योहार है. सही मायने में कहें तो इस दिन से दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है. इस दिन कुछ चीजों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. इसके लिए देशभर में दुकानें और मार्केट सज चुकी हैं. 

 

2/6

धनतेरस पर न करें ये गलतियां

वास्तु शास्त्र के मुताबिक धनतेरस पर कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा न करने पर उसका दुष्प्रभाव पूरे सालभर भुगतना पड़ता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के प्रति सचेत करने जा रहे हैं. 

3/6

किसी को भी न दें ये उपहार

धनतेरस वाले दिन को भी उपहार नहीं देना चाहिए. खासकर अगर वह उपहार जेवरात या पैसों का है. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि अगर धनतेरस पर घर में लक्ष्मी आनी चाहिए, जानी नहीं चाहिए. 

 

4/6

कर्ज लेने- देने से बचें

धनतेरस वाले दिन किसी भी तरह का कर्ज लेना या लेना अशुभ माना जाता है. उधार लेने का अर्थ होता है कि आप इस दिन अपने सिर पर कर्ज ले रहे हैं. वहीं उधार देने का मतलब होता है कि आप अपने घर की लक्ष्‍मी को किसी ओर को दे रहे हैं. 

5/6

न खरीदें नुकीली चीजें

धनतेरस वाले दिन किसी भी तरह की नुकीली चीजें जैसे कि कैंची, चाकू या सुई को खरीदकर घर नहीं लाना चाहिए. ये सब चीजें गृह क्लेश की वजह बनती हैं, जिससे परिवार में अशांति आती है. साथ ही घर से मां लक्ष्मी भी नाराज होकर रुखसत हो जाती हैं. 

 

6/6

ऐसे बर्तन न खरीदें

धनतेरस पर बर्तनों की खरीदारी शुभ मानी जाती है लेकिन गलती से भी कांच के बर्तन या डिनर सेट नहीं खरीदने चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कांच का संबन्‍ध राहु से माना गया है. लिहाजा इस शुभ मौके पर राहु से जुड़ी चीजों को घर नहीं लाना चाहिए. ऐसा करने से घर में तनाव के हालात पैदा हो जाते हैं और परिवार के लोग गरीबी का सामना करते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link