Diabetes Symptoms: आंखों में किस तरह दिखते हैं डायबिटीज के शुरुआती संकेत? इग्नोर करना पड़ेगा महंगा!

Diabetes symptoms on eyes: डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है, जो अनियंत्रित ब्लड शुगर (ग्लूकोज) लेवल के कारण होती है. ग्लूकोज एनर्जी का मुख्य सोर्स है, लेकिन इसे सेल्स तक पहुंचने के लिए इंसुलिन नामक हार्मोन की आवश्यकता होती है. डायबिटीज तब होती है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या जब शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है. आपको बता दें कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज भारत में हैं, जिसके कारण हमारे देश को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है. डायबिटीज के कुछ शुरुआती संकेत शरीर में भी दिखाई देते हैं, जिनमें से कुछ आंखों में भी दिखाई दे सकते हैं. डायबिटीज के आंखों पर कई प्रभाव हो सकते हैं और अगर इसे अनदेखा किया जाता है, तो यह आंखों की रोशनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि आंखों में डायबिटीज के कैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

शिवेंद्र सिंह Fri, 01 Sep 2023-6:20 am,
1/5

ऑप्टिक न्यूरोपैथी

डायबिटीज ऑप्टिक न्यूरोपैथी एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंखों की तंत्रिका को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे दृष्टि हानि हो सकती है.

2/5

रेटिनोपैथी

डायबिटीज रेटिनोपैथी एक गंभीर स्थिति है जिसमें रेटिना को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है, जिससे अंधापन हो सकता है.

3/5

ग्लूकोमा

डायबिटीज ग्लूकोमा के जोखिम को भी बढ़ा सकती है, जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंखों के अंदर दबाव बढ़ जाता है, जिससे दृष्टि हानि हो सकती है.

4/5

मोतियाबिंद

डायबिटीज मोतियाबिंद के खतरे को बढ़ा सकती है, जो एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंखों के लेंस धुंधला हो जाता है.

5/5

धुंधली दृष्टि

डायबिटीज के कारण आंखों के अंदर मौजूद रेटिना को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे धुंधली दृष्टि हो सकती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link