हमेशा के लिए अपने घर में मां लक्ष्‍मी का निवास चाहते हैं तो दिवाली पर पूजा में अर्पित करें ये चीजें

Laxmi Puja : सनातन धर्म में दिवाली सबसे बड़ा पर्व होता है. लक्ष्‍मी पूजा के लिए कई दिन पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं. यदि दिवाली की रात लक्ष्‍मी जी को पूजा में कुछ खास चीजें अर्पित की जाएं तो धनवान बनने में देर नहीं लगेगी.

श्रद्धा जैन Sun, 27 Oct 2024-12:02 pm,
1/6

लक्ष्‍मी पूजा

धर्म-शास्‍त्रों में लक्ष्‍मी जी पूजा का पूरा विधि-विधान बताया गया है. लक्ष्‍मी जी तभी कृपा करती हैं जब पूजा नियमपूर्वक हो. इसके साथ ही लक्ष्‍मी जी को प्रसन्‍न करने के कुछ टोटके-उपाय भी ज्‍योतिष शास्‍त्र में लाल किताब में बताए गए हैं. यदि आप दिवाली की रात ये कर लें तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है. जानिए धन प्राप्ति के लिए लक्ष्‍मी पूजा में क्‍या खास करें.

2/6

कमल का फूल

मां लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद पसंद है. यदि दिवाली के दिन लक्ष्‍मी जी की पूजा में कमल का फूल अर्पित करें तो धन की देवी प्रसन्‍न होकर खूब धन-समृद्धि देकर गरीबी दूर करती हैं.

3/6

शंख

मां लक्ष्‍मी को शंख बेहद प्रिय है. यह समुद्र मंथन में निकले रत्‍नों में से एक है. दिवाली का दिन घर में लक्ष्‍मी जी की पूजा के साथ शंख की भी पूजा करके स्‍थापित करने के लिए बेहद शुभ है. यह आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होने देगा.

4/6

खीर

लक्ष्‍मी जी को दिवाली पर पूजा में खीर का भोग जरूर लगाएं. हो सके तो केसर मिश्रित खीर अर्पित करें. इससे ना केवल मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी, बल्कि धन-विलासिता देने वाला शुक्र ग्रह भी मजबूत होगा, जो आपको अमीर बना देगा.

5/6

नारियल

मां लक्ष्मी को पूजा में नारियल भी अप्रित करें. इसे श्रीफल यानी कि सभी फलों में सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है. नारियल अर्पित करने से धन की देवी का आशीर्वाद प्राप्‍त होगा.

6/6

कौड़ी

दिवाली के दिन कौड़ी का टोटका करना कई पीढ़ी पुरानी गरीबी भी दूर कर सकता है. इसके लिए लक्ष्‍मी पूजा में 5, 7 या 11 कौड़ी अर्पित करें. फिर अगले दिन उन्‍हें लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. यह उपाय कभी तिजोरी खाली नहीं रहने देगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link