Top 10 Weakest Currencies: दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी जिनके सामने भारतीय रुपया है `बादशाह`

Top 10 Weakest Currencies: दुनिया के तमाम ऐसे देश हैं जहां की करेंसी भारतीय रुपये के सामने बौनी है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो दुनिया की सबसे मजबूत और कमजोर करेंसी के बारे जानना चाहते हैं. यूएस डॉलर सबसे लोकप्रिय करेंसी है जो सबसे पहले लोगों के दिमा दिमाग में आती है. लेकिन यूएस डॉलर दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी नहीं है.. सबसे मजबूत करेंसी कुवैती दीनार (KWD) है. आइये आपको बताते हैं दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी के बारे में.

गुणातीत ओझा Wed, 31 Jul 2024-5:35 pm,
1/10

1. ईरानी रियाल (IRR) 1 INR = 506 IRR

ईरानी रियाल दुनिया की सबसे सस्ती करेंसी है. इसके मूल्य में गिरावट के कई कारण हो सकते हैं. सबसे पहले, 1979 में इस्लामी क्रांति की समाप्ति के बाद विदेशी निवेशकों ने देश से अपना पैसा वापस ले लिया. परमाणु कार्यक्रम और ईरान-इराक युद्ध ने भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई, जिससे ईरान में वित्तीय संकट और अन्य राजनीतिक अशांति पैदा हुई.

2/10

2. वियतनामी डोंग (VND) 1 INR = 306 VND

देश ने लंबे समय से एक केंद्रीकृत अर्थव्यवस्था का पालन किया है. हालांकि सरकार ने एक बाजार अर्थव्यवस्था बनाने की शुरुआत की, लेकिन अभी भी इसे एक लंबा रास्ता तय करना है. अर्थव्यवस्था में सुधार को देखते हुए करेंसी में सुधार की संभावना अधिक है.

3/10

3. सिएरा लियोनियन लियोन (SLL) 1 INR = 269 SLL

सिएरा लियोनियन लियोन एक अफ्रीकी करेंसी है जो गरीबी से अत्यधिक प्रभावित है. अफ्रीका में घोटालों और भ्रष्टाचार का इतिहास रहा है. देश ने पश्चिमी अफ्रीकी देशों में संघर्ष और गृहयुद्ध देखा. इन सभी ने देश की अर्थव्यवस्था और मूल्य में गिरावट ला दी.

4/10

4. लाओ या लाओटियन किप (LAK) 1 INR = 264 LAK

लाओ या लाओटियन किप भी एक कमजोर करेंसी है. 1952 में इसकी शुरूआत के बाद से इसकी दर कम रही है. पिछले कुछ सालों में करेंसी के मूल्य में सुधार हुआ है.

5/10

5. इंडोनेशियाई रुपिया (IDR) 1 INR = 194 IDR

पिछले 7 सालों में करेंसी में सुधार नहीं हुआ है. इसके कमजोर होने वाले कारकों में इसका घटता विदेशी मुद्रा भंडार शामिल है. इंडोनेशिया निर्यात बाजार पर बहुत अधिक निर्भर है, और वस्तुओं की लागत में गिरावट के साथ, मुद्रा मूल्य में और भी अधिक घटोतरी हुई है.

6/10

6. उज़्बेकिस्तानी सोम (UZS) 1 INR = 151 UZS

उज़्बेकिस्तान की सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई उपाय अपनाए हैं. लेकिन उनमें से कोई भी सफल साबित नहीं हुआ है. कोविड-19 महामारी ने भी देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया.

7/10

7. गिनी फ्रैंक (GNF) 1 INR = 103 GNF

गिनी भ्रष्टाचार और राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रही है, जिसके कारण करेंसी कमजोर होती जा रही है. देश की करेंसी का मूल्य पिछले कुछ सालों में कम ही होता गया है.

8/10

8. पैराग्वे गुआरानी (PYG) 1 INR = 90 PYG

महंगाई, बेरोजगारी, बढ़ती गरीबी और भ्रष्टाचार के कारण पैराग्वे की अर्थव्यवस्था एक भयानक आर्थिक मंदी का सामना कर रही है. ये कारक मुद्रा के करेंसी को नुकसान पहुंचाते हैं.

9/10

9. कंबोडियन रील (KHR) 1 INR = 49 KHR

पर्यटन और कृषि कंबोडिया की सबसे महत्वपूर्ण आय का जरिया हैं. देश में दोहरी मुद्रा प्रणाली है, जिसमें अमेरिकी डॉलर भी कानूनी निविदा के रूप में मान्य हैं. शहरी क्षेत्रों और पर्यटन स्थलों में डॉलर मानक हैं, इसलिए दूरदराज के क्षेत्रों में अक्सर कंबोडियन रील का इस्तेमाल किया जाता है.

10/10

10. युगांडा शिलिंग (USH) 1 INR = 44 UGX

ईदी अमीन के शासन में युगांडा को कई असफलताओं का सामना करना पड़ा. राष्ट्रपति की नीतियों ने देश की अर्थव्यवस्था को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया. जो अभी भी देश के विकास को प्रभावित करता है. (ये आंकड़ा जुलाई 2024 तक है..)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link